राजस्थान राज्य भारत स्काउट व गाइड के स्टेट चीफ कमिश्नर की अध्यक्षता में राज्य कार्यकारिणी समिति की बैठक 

राजस्थान राज्य भारत स्काउट व गाइड के स्टेट चीफ कमिश्नर की अध्यक्षता में राज्य कार्यकारिणी समिति की बैठक
जयपुर 21 मार्च, । राजस्थान राज्य भारत स्काउट व गाइड के बजाज नगर स्थित राज्य मुख्यालय के सभागार में राज्य कार्यकारिणी समिति की बैठक स्टेट चीफ कमिश्नर श्री जे.सी. महान्ति की अध्यक्षता में आयोजित की गई,
बैठक में श्री महान्ति ने प्रदेश संगठन द्वारा किये जा रहे कार्यों पर प्रशंसा व्यक्त करते हुए कहा कि प्रदेश के स्काउट गाइड द्वारा कोरोना के दौरान किये गये सेवा कार्य सराहनीय एवं प्रशंसनीय हैं। इसी के लहर प्रदेश संगठन ने राष्ट्रीय स्तर पर प्रथम पुरस्कार प्राप्त किया है। प्रदेश में पर्यावरण के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य हुए है। साथ ही प्रदेश ने राष्टर्र््रीय स्तर पर सर्वोच्च अवार्ड सहित सर्वाधिक 12 अवार्ड प्राप्त कर एक कीर्तिमान स्थापित किया है, जिससे प्रदेश संगठन गौरवान्वित हुआ है।
शिक्षा निदेशक श्री सौरभ स्वामी ने स्काउटिंग गाइडिंग के विकास एवं विस्तार के लिए सभी सदस्यों को आश्वस्त किया कि प्रदेश के सभी विद्यालयों में इसके पंजीकरण के लिए आवश्यक कदम उठाया जायेगा। श्री स्वामी ने चुनावों के दौरान मतदान केन्द्रों पर स्काउट गाइड द्वारा दी गई सेवाओं की सराहना करते हुए कहा कि इनकी सेवाएं प्रशासन को काफी मददगार साबित हुई है।
स्काउट प्रार्थना के साथ प्रारम्भ बैठक में सर्वप्रथम सभी कार्यकारिणी सदस्यों का परिचय कराया गया। राज्य सचिव श्री आर.एन.भनोत ने पिछली बैठक की अनुपालना रिपोर्ट प्रस्तुत की। राज्य कोषाध्यक्ष श्री मनोज जैन ने वित्त समिति की अभिशंषाओं को सदन के समक्ष रखते हुए वार्षिक बजट प्रस्तुत किया। राज्य संगठन आयुक्त श्री गोपाराम माली ने वर्ष के दौरान अर्जित उपलब्धियों पर प्रकाश डाला, वहीं राज्य प्रशिक्षण आयुक्त श्री बन्ना लाल ने प्रदेश के प्रशिक्षण केन्द्रों को विकसित करने हेतु प्रस्ताव प्रस्तुत किये एवं स्काउट आवासीय विद्यालय की स्थिति से अवगत कराया।
बैठक के दौरान प्रदेश स्तर पर पर्यावरण संरक्षण, पॉलीथिन उन्मूलन हेतु व्यापक जनजागरूकता अभियान चलाने पर सहमति दी गई। इस बाबत स्काउट गाइड द्वारा कपड़े के थैले बनाकर आमजन में वितरण की रूपरेखा तैयार करने पर चर्चा हुई। स्काउट गाइड उप नियमों पर चर्चा की गई, जिसके लिए एक कमेटी बनाते हुए इसके बारे में विस्तृत विचार-विमर्श कर संशोधन प्रस्ताव तैयार करने का निर्णय लिया गया। प्राप्त प्रस्तावों पर समिति गठित कर शीघ्र बैठक आयोजित करने का सुझाव दिया, जिस पर स्टेट चीफ कमिश्नर श्री जे.सी. महान्ति ने कार्यवाही करने के निर्देश प्रदान किये। बैठक के दौरान उपस्थित सदस्यों ने भी अनेक प्रकार के सुझाव दिये।