वैक्सीनेशन को गंभीरता से लेते हुए लक्ष्यों का निर्धारण कर वैक्सीनेशन में लाएं तेजी – जिला कलक्टर

वैक्सीनेशन को गंभीरता से लेते हुए लक्ष्यों का निर्धारण कर वैक्सीनेशन में लाएं तेजी
– जिला कलक्टर
जयपुर, 24 मार्च। जयपुर जिला कलक्टर श्री अन्तर सिंह नेहरा ने बुधवार को जिला कलक्ट्रेट सभागार में नगर निगम, जलदाय, जेडीए सहित आठ विभागों के कार्यों की समीक्षा की।
श्री नेहरा ने बैठक में संबंधित विभागों के अधिकारियों से बिन्दुवार विस्तार से चर्चा की, उन्होंने जलदाय विभाग के संबंधित अधिकारियों से कहा की गर्मियों में टैंकरों द्वारा पेयजल व्यवस्था को सुचारू रूप से सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने निर्देश दिये कि पेयजल कनेक्शनों की स्थिति, बीसलपुर योजना, हैण्डपम्पों की स्थिति, पेयजल नमूनों की जांच का विवरण, जनता जल योजना के तहत शेष कार्य अतिशीघ्र पूरे करवाये जाए। उन्होंने आंगनबाड़ी केन्द्रों, विद्यालयों में पेयजल कनेक्शनों की स्थिति पर चर्चा की तथा समय पर लक्ष्यों को पूरा करने व डेटा अपलोड करने के निर्देश भी दिये।
श्री नेहरा ने नगर निगम के संबंधित अधिकारियों से डोर टू डोर कचरा संग्रहण, स्वच्छ भारत मिशन, प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना पर विस्तार से चर्चा कर आवश्यक दिशा-निर्देश प्रदान किये। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री स्वनिधि योनजा के तहत लम्बित कार्यों को पूरा करें साथ ही मुख्यमंत्री कार्यालय से प्राप्त शिकायतों का निस्तारण कर पालना रिपोर्ट भिजवाये। श्री नेहरा ने सिलिकोसिस योजना के तहत लम्बित मामलों का त्वरित निस्तारण नहीं करने पर नाराजगी जाहिर करते हुये कहा कि यह कार्य गंभीरता से करे नही तो अगली बार संबंधित अधिकारी को चार्ज शीट दी जाएगी। सिलिकोसिस बीमारी से ग्रसित व्यक्तियों से सम्पर्क कर उनकी चिकित्सकीय, स्क्रीनिंग की जाए, साथ ही सम्पर्क पोर्टल पर प्राप्त शिकायतों का शीघ्र ही निस्तारण किया जाना सुनिश्चित करें।
उन्होंने चिकित्सा विभाग के संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि बगराना क्वारेंटीन सेन्टर पर साफ-सफाई, पेयजल आदि की व्यवस्था समुचित रूप से की जानी चाहिए। जहां पर वैक्सीनेशन कम हो रहा है वहा स्वास्थ्य मित्र को टारगेट दिया जाना चाहिए।
श्री नेहरा ने वैक्सीनेशन के कार्य को गंभीरता से लेते हुये इसकी प्रगति शत प्रतिशत किये जाने हेतु निर्देश प्रदान किये। श्री नेहरा ने लम्बित पेयजल कनेक्शनों की स्थिति, कृषि कनेक्शनों की स्थिति, अवैध खनन की रोकथाम एवं वर्तमान में चल रहे प्रोजेक्टों के संबंध में प्रगति पर चर्चा की। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर (चतुर्थ) श्री अशोक कुमार सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।