आचार संहिता के उल्लंघन की सूचना ‘सी-विजिल‘  एप पर दें-मुख्य निर्वाचन अधिकारी

विधानसभा उप चुनाव-2021
आचार संहिता के उल्लंघन की सूचना ‘सी-विजिल‘  एप पर दें,
महज 100 मिनट में होगी प्रभावी कार्यवाही
-मुख्य निर्वाचन अधिकारी
जयपुर, 24 मार्च। मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री प्रवीण गुप्ता ने कहा कि प्रदेश में चल रहे विधानसभा उप चुनाव-2021 में आदर्श आचार संहिता (एमसीसी) के उल्लंघन पर प्रभावी कार्यवाही के लिए आमजन ‘सी-विजिल‘(नागरिक सतर्कता) एप का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस एप की खास बात यह है कि आचार संहिता से जुड़ी किसी भी शिकायत का समाधान महज 100 मिनट में हो जाता है।
श्री गुप्ता ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग निर्वाचन प्रक्रिया को सुगम और प्रभावी बनाने के लिए नित नई तकनीक का इस्तेमाल कर रहा है। इसी कड़ी में आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन को रोकने में इस एप अहम भूमिका निभा रहा है। भारत निर्वाचन आयोग ने कई राज्यों में इस एप के जरिए प्रभावी कार्यवाही की है।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि अभी तक आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायतों पर पर्याप्त सबूतों के अभाव में कड़ी कार्यवाही नहीं हो पाती थी, अब इस एप के जरिए फास्ट ट्रेक शिकायत प्राप्ति और समाधान प्रणाली से प्राप्त शिकायतों का तय समय सीमा में कार्यवाही संभव होगी। उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति एन्ड्रॉयड आधारित सी-विजिल एप को मोबाइल फोन में डाउनलोड कर सकता है। उन्होंने बताया कि यह एप्लीकेशन केवल उन्हीं राज्यों की भौगोलिक सीमा के भीतर उपभोग्य होगी जहां निर्वाचन चल रहे हैं।
अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री कृष्ण कुणाल ने बताया कि आमजन आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने वाली गतिविधियों का संक्षेप में विवरण करते हुए एक फोटो खींचें या 2 मिनट का एक वीडियो बनाएं। शिकायत दर्ज करने से पहले उसका संक्षेप में उल्लेख करें। शिकायत के साथ संलग्न जीआईएस सूचना स्वतः संबंधित जिला नियन्त्रण कक्ष तक पहुंच जाती है, जिसके फलस्वरूप उड़न दस्ता कुछ ही मिनटों में घटनास्थल पर भेजकर कार्यवाही सुनिश्चित करता है।