‘वोटर हेल्पलाइन‘ ऐसा एप, जिसके एक टच पर मिलेगी वोटर्स से जुड़ी सभी जानकारी

विधानसभा उप चुनाव-2021
‘वोटर हेल्पलाइन‘ ऐसा एप, जिसके एक टच पर मिलेगी वोटर्स से जुड़ी सभी जानकारी
 मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि प्रदेश के तीन विधानसभाओं में होने वाले उपचुनाव में मतदाता अपना नाम, भाग संख्या, मतदान केंद्र सहित कई तरह की जानकारी भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्मित ‘वोटर हेल्पलाइन‘ एप के जरिए एक टच पर प्राप्त कर सकते हैं।
श्री गुप्ता ने कहा कि मतदाताओं के लिए निर्वाचन और मतदान प्रक्रिया को सहज बनाने के लिए आयोग द्वारा व्यापक स्तर पर आईटी और तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि मतदाताओं की मदद के लिए ‘वोटर हेल्पलाइन‘ खासा प्रभावी एप साबित हो रहा है। मतदाता अपना नाम मतदाता सूची में खोजने, नया वोटर कार्ड बनाने, मतदाता सूची में अपना नाम के अलावा भाग संख्या तथा क्रमांक संख्या देखने के लिए इस एप का इस्तेमाल कर सकते हैं।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्मित इस एप को कोई भी मतदाता एंड्रायड फोन पर प्ले स्टोर से वोटर हेल्पलाइन एप को डाउनलोड कर सकता है। यह ऑनलाइन माध्यम इतना आसान और विश्वसनीय है कि मतदाता को कहीं बाहर जाने की जरूरत नहीं है। उन्होंने बताया कि अब तक 1.9 करोड से ज्यादा लोग इस एप की सुविधा का लाभ उठा चुके हैं।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि इस एप के माध्यम से मतदाता भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट, स्वीप, एनवीएसपी, मतदाता सर्च और शिकायत पोर्टल का उपयोग कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि नए मतदाता के रूप में जिन लोगों ने अपने नाम का पंजीकरण करवाया है, वे एनवीएसपी तथा इस एप के जरिए अपना ई-इपिक (वोटर परिचयपत्र) डाउनलोड कर सकेंगे।
उन्होंने बताया कि चूंकि इन तीनों विधानसभा क्षेत्रों की मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन किया जा चुका है, ऐसे में क्षेत्र के मतदाताओं द्वारा इस एप के जरिए नाम जुड़वाना, हटवाना या संशोधन संभव नहीं होगा। इसके अलावा अन्य सभी जानकारियां इस एप से हासिल की जा सकती है।