काश्तकारों को सम्बल देना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता- राजस्व मंत्री 

आपदा प्रभावित किसानों को राहत के लिए त्वरित कार्यवाही के निर्देश दिए,
काश्तकारों को सम्बल देना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता– राजस्व मंत्री
राजस्व, श्री मंत्री हरीश चौधरी ने कहा है कि तूफानी अंधड़ से किसानों को व्यापक पैमाने पर फसलों का नुकसान हुआ है और ऎसे में सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता आपदा से प्रभावित किसानों को सम्बल देना है। इसके लिए उन्होंने राहत की प्रक्रिया को त्वरित गति से पूर्ण करने के निर्देश दिए।
श्री चौधरी ने शुक्रवार को जैसलमेर जिला कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारियों की बैठक में यह निर्देश दिए। उन्होंने प्रशासनिक एवं विभागीय अधिकारियों से जिले में हाल ही प्राकृतिक आपदा से फसलों को हुए नुकसान की जानकारी ली और  किसानों को राहत के लिए जारी प्रयासों व प्रक्रियों की विस्तार से समीक्षा करते हुए इन गतिविधियों को तेज करने के निर्देश दिए।
राजस्व मंत्री ने आज की विषम परिस्थितियों में प्राकृतिक आपदा से प्रभावित किसानों को त्वरित राहत मुहैया कराने पर जोर दिया व कहा कि सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता आपदा से प्रभावित किसानों को अपने प्रयासों से अधिक से अधिक सहायता व सम्बल प्रदान करना है और इस दिशा में शासन-प्रशासन के स्तर पर गंभीरता से भरसक कोशिशें लगातार जारी हैं। इन प्रयासों में कहीं कोई कमी नहीं आने दी जाएगी।
उन्होंने कहा कि आपदा प्रभावितों को उपयुक्त राहत के लिए जिले की भौगोलिक विषमताओं, विस्तृत परिक्षेत्र, संचार नेटवर्क की दिक्कतों आदि सभी सामायिक समस्याओं को ध्यान में रखकर कृषकों को मदद मुहैया कराने की आवश्यकता है, तभी इन आहत किसानों को राहत का सहारा मिल सकेगा।
राजस्व मंत्री ने कहा कि सरकारी मशीनरी के लिए सबसे बड़ी चुनौती यह है कि समय कम है। ऎसे में किसानों को अधिकाधिक राहत देने के लिए दिन-रात सार्थक प्रयासों की आवश्यकता है।
राजस्व मंत्री ने फसल बीमा योजना के अन्तर्गत बीमा क्लेम पाने की प्रक्रिया के बारे में अधिक से अधिक किसानों तक जानकारी पहुंचाने के निर्देश दिए।
उन्होंने उप निवेशन विभागीय गतिविधियों पर चर्चा करते हुए उपनिवेशन विभाग के अधिकारियों से कहा कि वे क्षेत्र में खुशहाली लाने के लिए नवीन आयामों के साथ विभाग को प्रभावी भूमिका में लाएं और इसके लिए ठोस योजनाओं का क्रियान्वयन करें।
जैसलमेर विधायक श्री  रूपाराम ने कहा कि जिले के किसानों को दोहरा-तिहरा नुकसान हुआ हैं व करीब नब्बे फीसदी फसलों की क्षति हुई है। जीरा, इसबगोल,  चने आदि के साथ ही चारे का भी नुकसान हुआ है। इससे किसानों के चेहरे मुरझाए हुए हैं। इस स्थिति में काश्तकारों को अधिक से अधिक राहत मुहैया कराई जानी नितान्त जरूरी हैं।
आरम्भ में जिला कलक्टर श्री आशीष मोदी ने स्वागत किया व जिला प्रशासन की ओर से आपदा प्रभावित किसानों को राहत के लिए संचालित गतिविधियों व प्रक्रियाओं की जानकारी दी और बताया जिला प्रशासन इस दिशा में पूरी गंभीरता से जुटा हुआ है तथा किसानों को राहत के लिए व्यापक स्तर पर सर्वे एवं कार्यवाही की जा रही है।
जिला कलक्टर ने मानवीय संवेदनाओं के साथ फसल खराबे से प्रभावित किसानों को हर संभव राहत पहुंचाने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं व कहा है कि आपदा प्रभावितों की मदद हम सभी का प्राथमिक दायित्व है।
जिले के उपखण्ड अधिकारियों, तहसीलदारों, कृषि तथा अन्य विभागों के अधिकारियों ने जिले के विभिन्न क्षेत्रों में तूफानी अंधड़ से हुए नुकसान के बारे में विस्तार से बताया और राहत पहुंचाने की प्रक्रिया तथा इनसे संबंधित विभागीय गतिविधियों के बारे में अवगत कराया। इस अवसर पर स्थानीय जन प्रतिनिधि संबंधित अधिकारी मौजूद थे।
राजस्व मंत्री इस के बाद  ने शुक्रवार को जैसलमेर जिला कलेक्ट्री में जन सुनवाई की और आम जन की समस्याओं को सुना। श्री चौधरी ने इन समस्याओं और शिकायतों के त्वरित निस्तारण के बारे में संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए और कहा कि समयबद्ध समाधान सुनिश्चित कर प्रभावितों को राहत दी जाए। उन्होंने लोगों को आश्वस्त किया कि उनकी समस्याओं का प्राथमिकता से समाधान किया जाएगा।