फसल बीमा कंपनियां हर हालत में किसानों की शिकायत दर्ज करना सुनिश्चित करें  -प्रमुख शासन सचिव

फसल बीमा कंपनियां हर हालत में किसानों की शिकायत दर्ज करना सुनिश्चित करें  -प्रमुख शासन सचिव

कृषि विभाग के प्रमुख शासन सचिव श्री कुंजीलाल मीना ने अधिसूचित फसल बीमा कंपनियों को हर समय टोल फ्री नम्बर चालू रखते हुए किसानों की शिकायत दर्ज करने के निर्देश दिए हैं। श्री मीना शुक्रवार को यहां पंत कृषि भवन में बीमा कंपनियों के क्षेत्रीय प्रबंधकों के साथ आयोजित बैठक में निर्देशित कर रहे थे।

प्रमुख शासन सचिव श्री मीना ने कहा कि राज्य में इस समय मौसम में भारी परिवर्तन हो रहा है। बरसात, ओलावृष्टि एवं अंधड़ से किसानों की खड़ी एवं कटी हुई फसलों में नुकसान हो रहा है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की प्रचालन मार्गदर्शिका के अनुसार 72 घंटे में बीमित फसल के किसान को नुकसान की सूचना बीमा कम्पनी के टोल फ्री नम्बर पर आवश्यक रूप से दर्ज करानी होती है। इसके लिए बीमा कंपनियां टोल फ्री नम्बर हर हालत में चालू रखें एवं जिन कृषकों की शिकायतें टोल फ्री नम्बर पर प्राप्त ना हो उन्हें ऑफ लाइन मोड में आवश्यक रूप से प्राप्त करें। उन्होंने कहा कि कोई भी प्रभावित किसान शिकायत दर्ज कराने से वंचित न रहे और योजना के प्रावधानों के अनुसार उन्हें बीमा लाभ अवश्य दिलाएं।

यह भी पढ़ें :   टेक्नीकल एडवाइजरी ग्रुप के गठन को  मुख्यमंत्री ने दी स्वीकृत
श्री कुंजीलाल मीना ने प्रत्येक बीमा कम्पनी को ओलावृष्टि होने पर बीमा लाभ लेने का तरीका बताने संबंधी विज्ञापन स्वयं के खर्चे पर अपने-अपने अधिसूचित जिलों में प्रकाशित कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अगर विपरीत मौसमी परिस्थितियां पुनः घटित हो तो विज्ञापन पुनः जारी करें। श्री मीना ने एग्रीकल्चर इंश्योरेंस कम्पनी लिमिटेड को पश्चिम बंगाल में रिमोट सेंसिंग तकनीकी प्रयोगों से औसत उपज समंकों की गणना के संबंध में विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।
बैठक में अतिरिक्त निदेशक आदान श्री यशपाल महावत, संयुक्त निदेशक (फसल बीमा) श्री मुकेश कुमार माथुर, उपनिदेशक (फसल बीमा) श्री एस.के विजयवर्गीय एवं अधिसूचित फसल बीमा कंपनियों के क्षेत्रीय प्रबंधक उपस्थित थे।