fbpx
Breaking News

लेवल प्रथम के शिक्षक बनने वालों के लिए बड़ी खबर

लेवल प्रथम के शिक्षक बनने वालों के लिए बड़ी खबर, शिक्षक बनने के लिए अब 4 वर्ष का पाठ्यक्रम करना होगा

जयपुर | स्कूलों में ग्रेड थर्ड शिक्षक लेवल प्रथम बनने का सपना देखने वाले अभ्यर्थियों को अब शिक्षक बनने के लिए 4 वर्ष का पाठ्यक्रम करना होगा, आपकों बता देते हैं कि नई शिक्षा नीति के अनुसार लेवल-1 के शिक्षक को 4 वर्षीय एकीकृत अध्यापक शिक्षा कार्यक्रम (आईटीईपी) करना होगा। यह पाठ्यक्रम सत्र 2022-23 से लागू होगा।

 

आपकों बता देते हैं कि आईटीईपी पाठ्यक्रम के लिए अभ्यर्थियों को प्री-परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। इसके लिए परीक्षार्थी को कक्षा 12वीं में न्यूनतम 50% अंक अनिवार्य होंगे। 4 वर्षीय पाठ्यक्रम में परीक्षार्थी की उपस्थिति 80% जरूरी होगी। एक कक्षा में अधिकतम 50 विद्यार्थियों को प्रवेश दिया जाएगा।

विशेषज्ञों का कहना है कि नई शिक्षा नीति में गुणवत्ता युक्त शिक्षा पर जोर दिया गया है। उनका कहना है कि जिस तरीके से MBBS, इंजीनियरिंग के सभी पाठ्यक्रम 4 वर्षीय है उसी तरीके से शिक्षक बनने के लिए 4 वर्षीय पाठ्यक्रम होंगे। शिक्षाविदों का कहना है कि नई शिक्षा नीति से देश मे शिक्षा की गुणवत्ता बहुत अधिक बढ़ेगी और अब विद्यार्थी सुनियोजित तरीके से पैरामीटर प्राप्त करने के बाद ही शिक्षक बन सकेंगे।

हमें Support करें।

हमें इस पोर्टल को चलाये रखने और आपकी आवाज को प्रशासन तक पहुंचने के लिए आपकी सहायता की जरुरत होती है। इस न्यूज़ पोर्टल को लगातार चलाये रखने के लिए नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करके हमें सब्सक्राइब कर हमें योगदान करें ताकि हम आपके लिए आवाज उठा सकें।

Subscribe

Check Also

राजस्थान में आज रिकॉर्ड 42 लोगों की कोरोना से मौत

राजस्थान में आज रिकॉर्ड 42 लोगों की कोरोना से मौत राजस्थान से कोरोना अपडेट 24 …

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *