REET 2021 अगले सप्ताह से दोबारा ऑनलाइन आवेदन पोर्टल खोला जाएगा

REET 2021 : राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा की तैयारी कर रहें अभ्यर्थियों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट, अगले सप्ताह से दोबारा ऑनलाइन आवेदन पोर्टल खोला जाएगा

राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (REET) 2021 की तैयारी कर रहें अभ्यर्थियों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट आई है। राज्य सरकार द्वारा EWS वर्ग के युवाओं को आयु व फीस में छूट का लाभ देने के कारण राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा अभ्यर्थियों से दोबारा ऑनलाइन आवेदन के लिए अगले सप्ताह से ऑनलाइन आवेदन पोर्टल को खोले जाने की संभावना है। इसकों लेकर राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड तैयारी कर रहा है। प्रदेशभर में राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा का आयोजन 20 जून 2021 को किया जाएगा।

आपकों बता देते हैं कि गहलोत सरकार ने प्रदेश की सरकारी नौकरियों में EWS वर्ग के बेरोजगारों को आयु सीमा में अन्य वर्गों की तरह आरक्षण का लाभ दिया है। इसमें पुरुष अभ्यर्थियों को अधिकतम आयु सीमा में 5 वर्ष, जबकि महिला अभ्यर्थियों को 10 साल की छूट दी है। साथ ही, राज्य सरकार ने परीक्षा शुल्क में भी छूट का प्रावधान किया है। राज्य सरकार के इस निर्णय के बाद कार्मिक विभाग ने भर्ती एजेंसियों को दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं।

यह भी पढ़ें :   अगस्‍त 2021 में जीएसटी राजस्व संग्रह

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की तरफ से राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा 2021 का आयोजन लेवल प्रथम एवं द्वितीय के लिए किया जा रहा है। इनके लिए प्रदेशभर से रिकॉर्ड 16.40 लाख अभ्यर्थियों के आवेदन मिले हैं। अब EWS वर्ग के युवाओं को नए सिरे से ऑनलाइन आवेदन का मौका देने के कारण संख्या बढ़ना निश्चित है। आवेदन की संख्या को देखते हुए प्रदेशभर के बेरोजगारों आगामी तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और शिक्षा मंत्री गोविंद डोटासरा से लेवल प्रथम एवं द्वितीय में पदों की संख्या बढ़ाने की मांग की है।

यह भी पढ़ें :   प्रधानमंत्री ने स्वतंत्रता सेनानी वी.ओ.चिदंबरम पिल्लई को उनकी जयंती पर याद किया

आपकों बता देते हैं कि REET 2021 की परीक्षा दो पारियों में आयोजित होगी। लेवल प्रथम में एवं द्वितीय में, यानी दोनों लेवल में 9 लाख 13 हजार 183 अभ्यर्थी शामिल होंगे। जबकि केवल लेवल प्रथम में 3 लाख 63 हजार 317 और लेवल द्वितीय में 3 लाख 63 हजार 819 अभ्यर्थी ने ऑनलाइन आवेदन किया है। पहली पारी सुबह 10 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक जबकि दूसरी पारी का समय दोपहर 2:30 बजे से शाम 5 बजे तक रहेगा। इतने अधिक अभ्यर्थियों की परीक्षा करवाना राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के लिए आसान कार्य नहीं है।