fbpx
Breaking News

अब राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षाओं पर तलवार लटकी।

राहुल और प्रियंका गांधी के बाद अब दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने भी सीबीएसई की परीक्षाएं रद्द करने की मांग की।

कोरोना के कारण महाराष्ट्र राज्य बोर्ड की परीक्षाएं स्थगित। अब राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षाओं पर तलवार लटकी।

अजमेर दरगाह के खादिम और पत्रकार एसएफ हसन चिश्ती का इंतकाल।

13 अप्रैल को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की परीक्षाओं को रद्द करने की मांग की है। केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सहित देशभर में कोरोना संक्रमण की स्थिति भयानक हो गई है। मैं केन्द्र सरकार से हाथ जोड़कर आग्रह करता हंू कि 4 मई से शुरू होने वाली सीबीएसई 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को रद्द किया जाए। केजरीवाल ने कहा कि यदि परीक्षाएं होती हैं तो परीक्षा केन्द्र कोरोना संक्रमण के हॉट स्पॉट बन जाएंगे। इससे पहले कांग्रेस के राष्ट्रीय रहे राहुल गांधी और महासचिव प्रियंका गांधी ने भी केन्द्र सरकार से सीबीएसई की परीक्षाएं रद्द करने की मांग की है। हालांकि परीक्षाओं को स्थगित करने के बारे में केन्द्र सरकार की अभी कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है, लेकिन राजनीतिक दलों के द्वारा सरकार पर दबाव डाला जा रहा है। राजनेताओं के बयानों से अब परीक्षार्थी भी चिंतित हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात ये है कि 12वीं की परीक्षा के बाद भी विद्यार्थी उच्च शिक्षा के क्षेत्र में प्रवेश लेता है। युवा वर्ग का भविष्य 12वीं की परीक्षा पर ही टिका हुआ है। यदि 12वीं की परीक्षा में विलंब होता है तो प्रतियोगी परीक्षाओं का कैलेंडर भी बिगड़ जाएगा। इस बीच महाराष्ट्र की सरकार ने राज्य बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को स्थगित करने का निर्णय ले लिया है। चूंकि सीबीएसई की परीक्षाओं को रद्द करने की मांग कांग्रेस के नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी ने की है, इसलिए अब कांग्रेस शासित प्रदेश राजस्थान की राज्य बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं पर भी तलवार लटक गई है। राजस्थान में भी कोरोना का संक्रमण लगातार बढ़ रहा है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कई पाबंदियां भी लगाई है। 8वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को बिना परीक्षा ही अगली कक्षा में प्रमोट करने का निर्णय ले लिया गया है। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 6 मई से शुरू होंगी। इसके लिए शिक्षा बोर्ड ने तैयारियां कर ली है। इन दोनों परीक्षाओं में प्रदेशभर के 25 लाख से भी ज्यादा विद्यार्थी भाग ले रहे हैं। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को गांधी परिवार का वफादार नेता माना जाता है। राहुल गांधी और प्रियंका गांधी जब सीबीएसई की परीक्षाओं को रदद करने की मांग कर रही है तब राजस्थान बोर्ड की परीक्षाओं को स्थगित करने का दबाव मुख्यमंत्री पर बढ़ गया है। महाराष्ट्र में भी कांग्रेस के सहयोग से गठबंधन सरकार चल रही है। राहुल गांधी और प्रियंका गांधी की मांग के बाद महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने अपने राज्य की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को रद्द कर दिया है।
चिश्ती का इंतकाल:
अजमेर स्थित ख्वाजा साहब की दरगाह के खादिम और अजमेर जिला पत्रकार संघ के उपाध्यक्ष एसएफ हसन चिश्ती का इंतकाल 13 अप्रैल सुबह हो गया। जानकारी के मुताबिक हसन को सीने में दर्द की शिकायत हुई। पत्रकार संघ के अध्यक्ष दीनबंधु चौधरी ने हसन के निधन पर शोक प्रकट किया है। ख्वाजा साहब की दरगाह से जुड़ी धार्मिक रस्मों की जानकारी मीडिया कर्मियों तक पहुंचाने में हसन की सक्रिय भूमिका रही। हसन स्वयं भी ख्वाजा की नगरी पाक्षिक समाचार पत्र के संपादक थे।

हमें Support करें।

हमें इस पोर्टल को चलाये रखने और आपकी आवाज को प्रशासन तक पहुंचने के लिए आपकी सहायता की जरुरत होती है। इस न्यूज़ पोर्टल को लगातार चलाये रखने के लिए नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करके हमें सब्सक्राइब कर हमें योगदान करें ताकि हम आपके लिए आवाज उठा सकें।

Subscribe

Check Also

अस्पताल में एक सप्ताह से नहीं हो रही कोविड मरीजों की भर्ती।

अजमेर में कोविड शील्ड वैक्सीन नहीं होने से दूसरी डोज लगवाने वाले परेशान। मित्तल अस्पताल …

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *