REET EXAM 2021 : 20 जून को होने वाली राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (REET) 2021 की परीक्षा हो सकती है स्थगित

REET EXAM 2021 : 20 जून को होने वाली राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (REET) 2021 की परीक्षा हो सकती है स्थगित

20 जून को होने वाली राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (REET) 2021 की परीक्षा तिथि स्थगित हो सकती है। प्रदेश के लाखों बेरोजगारों को REET 2021 समेत विभिन्न भर्ती परीक्षाओं के लिए लंबा इंतजार करना पड़ेगा। वर्तमान में देश व प्रदेश में चल रहीं परिस्थितियों को देखते हुए ऐसा लग रहा है कि प्रदेश में सभी सरकारी भर्तियां की प्रक्रिया प्रभावित होना निश्चित है। प्रदेश के लाखों बेरोजगारों को REET शिक्षक भर्ती, आगामी स्कूल व्याख्याता भर्ती, पटवार, ग्राम सेवक समेत विभिन्न भर्तियों का इंतजार है लेकिन अब ऐसा लग रहा है कि ये भर्तियां समय पर नहीं हो पाएगी।

सूत्रों के अनुसार 20 जून को REET परीक्षा का आयोजन शायद ही हो। प्रदेश में 24 मई तक राज्य सरकार द्वारा लॉकडाउन की घोषणा की जा चुकी है और अभी तक राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा EWS वर्ग के अभ्यर्थियों के दोबारा ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू नहीं कि गई है। REET में अभ्यर्थियों की संख्या अधिक होने के कारण राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड को अधिक परीक्षा केंद्रों की आवश्यकता होगी, जो वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए ये कोई आसान कार्य नहीं है। हालांकि REET की परीक्षा 20 जून को होगी या नहीं इसकी अधिकृत घोषणा का इंतजार है।

यह भी पढ़ें :   अंग्रेजी माध्यम में पूर्व प्राथमिक कक्षाएं शुरू करने वाला पहला राज्य बना राजस्थान

उधर REET 2021 की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों ने आगामी REET शिक्षक भर्ती लेवल प्रथम एवं द्वितीय में पदों की संख्या बढ़ाने की मांग की है। बेरोजगारों का कहना है कि REET 2021 में अभ्यर्थियों की संख्या अधिक होने के कारण राज्य सरकार को आगामी तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती में पदों की संख्या बढ़ाकर 50 हजार करनी चाहिए ताकि लेवल प्रथम एवं द्वितीय के बेरोजगारों को राहत मिल सके। विशेषज्ञों का कहना है कि REET 2021 की परीक्षा कभी भी हो लेकिन अभ्यर्थियों को तैयारी लगातार जारी रखनी चाहिए ताकि उनका सरकारी शिक्षक बनने का सपना पूरा हो सकें।

यह भी पढ़ें :   विशेष अभियान 2.0 का क्रियान्वयन सुनिश्चित करने और स्वच्छता को प्रोत्साहन देने के लिये उच्च शिक्षा विभाग द्वारा उठाये गये कदम

उधर प्रदेश के लाखों अभ्यर्थियों ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद डोटासरा से मांग की है कि आगामी व्याख्याता भर्ती जिसका अभी तक राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा नोटिफिकेशन भी जारी नहीं किया गया है, इसमें भी राज्य सरकार पदों की संख्या बढ़ाकर ही नोटिफिकेशन जारी करें ताकि सरकारी स्कूलों में व्याख्याता बनने का सपना देख रहें अभ्यर्थियों को राहत मिल सके और पदों की संख्या बढ़ने पर उत्साह के साथ व्याख्याता भर्ती की तैयारी कर सकें।