एनएफएसए लाभार्थियों को कोरोना काल में समय पर राशन सामग्री का वितरण करें

एनएफएसए लाभार्थियों को कोरोना काल में समय पर राशन सामग्री का वितरण करें
उचित मूल्य दुकानदारों को कोरोना की वैक्सीन प्राथमिकता से लगवाई जाए
खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के शासन सचिव श्री नवीन जैन ने कहा कि कोरोना काल में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के लाभार्थियों को राशन सामग्री का वितरण समय पर किया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि उचित मूल्य दुकानदारों को टीकाकरण अभियान चलाकर कोरोना की वैक्सीन प्राथमिकता से लगवाई जाए।
शासन सचिव सोमवार को वेबैक्स के जरिए शासन सचिवालय में आयोजित वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से प्रदेश के 13 जिलों के रसद अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम एवं प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (पीएमजीकेवाई) के तहत् आवंटित गेहूँ की आपूर्ति, उठाव एवं वितरण की विस्तार पूर्वक समीक्षा की।
शासन सचिव ने कहा कि राज्य में एनएफएसए एवं पीएमजीकेवाई का माह मई 2021 में उठाव 29 प्रतिशत हुआ है, जिसे शीघ्र बढ़ाने की आवश्यकता है। उन्होंने गेहूँ उठाव में पिछड़ने वाले जिले डूंगरपुर, उदयपुर एवं अजमेर को योजना बनाकर अधिक प्रयास करने के निर्देश दिए।उन्होंने बताया कि माह मई, 2021 में अब तक एनएफएसए योजना में लगभग 47 प्रतिशत गेहूँ  का वितरण हो चुका है, जिस पर उन्होंने संतोष जाहिर किया। उन्होंने वितरण में कमजोर प्रदर्शन वाले जिलों डूूंगरपुर, बांसवाड़ा, उदयपुर (ग्रामीण), जोधपुर (ग्रामीण) को गेहूँ वितरण की स्पीड बढ़ाने के निर्देश दिए।
शासन सचिव ने सभी जिला रसद अधिकारियों को सप्लाई चौन मैनेजमेन्ट सिस्टम के तहत् आपूर्ति किए गए गेहूँ का पोस मशीन में 48 घंटे में आवश्यक रूप से इन्द्रांज करने के विभागीय आदेश की शत प्रतिशत पालना करने के निर्देश दिए। उन्होंने मई महीने में शत प्रतिशत आवंटित गेहूँ का पोस मशीन में इन्द्राज नहीं होने पर नाराजगी जाहिर करते हुए 10 दिवस में डीम्ड अपडेट करने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी जिला रसद अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने जिले के उचित मूल्य दुकानदारों का टीकाकरण अभियान चलाकर प्राथमिकता से कोरोना की वैक्सीन लगवाया जाना सुनिश्चित करें।
वीडियो कांफ्रेंस में राजस्थान राज्य खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक श्री विजय पाल सिंह, अतिरिक्त खाद्यान्न श्री अनिल कुमार अग्रवाल, उपायुक्त प्रथम श्री राकेश कुमार गुप्ता सहित विभागीय अधिकारी गण उपस्थित थे।
—–