चक्रवाती तूफान के मद्देनज़र तमाम ऎहतियात बरतें, सतर्क रहें – सुरक्षित रहें

अल्पसंख्यक मामलात मंत्री ने जैसलमेर जिले के क्षेत्रवासियों से की अपील –
चक्रवाती तूफान के मद्देनज़र तमाम ऎहतियात बरतें, सतर्क रहें – सुरक्षित रहें
अरब सागर से उठे चक्रवाती तूफान को लेकर मौसम विभाग द्वारा दी गई चेतावनी के मद्देनज़र अल्पसंख्यक मामलात, वक्फ एवं जन अभियोग निराकरण मंत्री श्री शाले मोहम्मद ने साकेमवार को जैसलमेर मेें लोगों से अपील की है कि सतर्क और सुरक्षित रहें तथा सभी प्रकार के ऎहतियाती उपायों को अपनाने के प्रति गंभीर रहें।

अल्पसंख्यक मामलात मंत्री ने कहा कि मौसम विभाग ने इसे अत्यधिक गंभीर चक्रवात बताया और चेतावनी दी है कि मंगलवार शाम या रात को इसके दक्षिण-पश्चिम राजस्थान से प्रवेश करने की संभावना है। इसे देखते हुए दो-तीन दिन सभी को सजगतापूर्वक सुरक्षित रहने के लिए पूरी तरह गंभीर एवं सतर्क रहने की आवश्यकता है। खासकर 18 मई मंगलवार तथा एवं 19 मई बुधवार को इस चक्रवात का सर्वाधिक असर रहने की चेतावनी दी गई है।
अल्पसंख्यक मामलात मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार एवं स्थानीय प्रशासन इस चक्रवात से संभावित सभी स्थितियों से निपटने के लिए हरसंभव प्रयासों में जुटे हुए हैं तथापि आम जन का भी दायित्व है कि मौसम विभाग की चेतावनी को गंभीरता से लें और उसके अनुरूप ऎहतियात बरतें।
श्री शाले मोहम्मद ने चक्रवात की वजह से संभावित भारी बारिश से निचले इलाकों में पानी भर जाने की स्थितियों को देखते हुए क्षेत्र के किसानों को सलाह दी है कि खुले आसमान अथवा खलिहान ने पड़े अनाज का सुरक्षित स्थान पर भण्डारण कर लें। जहां कहीं अनाज व जरूरी सामान रखा है उसे ढककर व सुरक्षित स्थान पर रखें ताकि उन्हें भीगने से बचाया जा सके।
अल्पसंख्यक मामलात मंत्री ने सोलर सिस्टम को भी सुरक्षित कर लेने की अपील करते हुए कहा है कि तेज हवाओं से सोलर सिस्टम व उपकरणों को नुकसान हो सकता है। उन्होंने मेघ गर्जन की स्थिति में पेड़ों के नीचे व कच्चे मकानों में शरण लेने से बचने, तेज अंधड़ से बिजली के तारों के टूटने एवं खंभों के गिरने, आवागमन में दृश्यता कम होने के कारण यातायात व्यवस्था प्रभावित होने की स्थिति में सतर्कता बरतने आदि की अपील की है।