कोरोना संक्रमण की चौन तोडने में कोई कोर कसर नहीं रखी जाएगी – उद्योग मंत्री

कोरोना संक्रमण की चौन तोडने में कोई कोर कसर नहीं रखी जाएगी – उद्योग मंत्री
उद्योग मंत्री एवं बूंदी जिला प्रभारी श्री परसादी लाल मीणा ने सोमवार को बूंदी के सर्किट हाउस में जिले में कोविड-19 संक्रमण की स्थिति, रोकथाम के लिए लागू रेड अलर्ट जन अनुशासन पखवाडे की पालना के संबंध में समीक्षा बैठक लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इस दौरान प्रभारी मंत्री ने अभिनव ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बैंक की शुरूआत भी की।

प्रभारी मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार संक्रमण की रोकथाम के लिए पूरी ताकत से जुटी हुई है। आमजन को संक्रमण से बचाने के लिए उपचार व्यवस्थाओं में धनराशि की कोई कमी नहीं आने दी जाएगी। संक्रमण की चौन तोडने में कोई कोर कसर नहीं रखी जाएगी। उन्होंने कहा कि वेक्सीन के लिए ग्लोबल टेण्डर की प्रक्रिया शुरू की है, जिससे अपने स्तर पर व्यापक वेक्सीनेशन कर तीसरी लहर से आमजन का जीवन सुरक्षित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों का वेक्सीनेशन जारी है। इस आयु वर्ग का कोई भी व्यक्ति टीकाकरण से नहीं छूटे। उन्होंने कहा कि जिले में 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के लिए भी टीकाकरण शुरू किया गया हैं।

यह भी पढ़ें :   जिले में 155 दिन से जारी है किसान आंदोलन पड़ाव
उन्होंने बेहतर चिकित्सा सुविधाओं से कोरोना केसो में हो रही रिकवरी तथा रेड अलर्ट जन अनुशासन पखवाडे के प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए जिला कलक्टर एवं पुलिस अधीक्षक की पीठ थपथपाई। उन्होंने कहा कि ऎसे प्रयास निरंतर जारी रखे जाए।

उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण की चुनौतीभरी दूसरी लहर में प्रशासन ने अच्छा कार्य किया है। रेड अलर्ट जन अनुशासन पखवाडे की सख्ती से पालना के परिणाम स्वरूप कोरोना के केसों में गिरावट देखने को मिल रही है। उन्होंने कहा कि जिले में ऑक्सीजन, बेड आदि के माकूल इंतजाम किए गए हैं।  राज्य सरकार द्वारा हर जिले को मांग के अनुसार आवश्यक दवाईयां एवं आक्सीजन उपलब्ध करवाई जा रही हैं।
उन्होंने कहा कि ऑक्सीजन, दवाईयां सहित सभी व्यवस्थाएं रखी जाए। कोविड संक्रमितों को समय पर उपचार मिले। चिकित्साकर्मी मुख्यालय पर रहें तथा मरीजों की सेवा तत्परता के साथ करें। उन्होंने जिला चिकित्सालय में कोविड मरीजों के उपचार की व्यवस्थाओं, ऑक्सीजन बेड, आईसीयू बेड एवं वेन्टीलेटर सहित अन्य व्यवस्थाओं की जानकारी लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

यह भी पढ़ें :   ब्रिक्स युवा वैज्ञानिक फोरम में विज्ञान में सहयोग,साझेदारी और संपर्क के महत्व पर प्रकाश डाला गया
बैठक में जिला कलक्टर श्री आशीष गुप्ता ने बताया कि जिले में कोविड-19 संक्रमित रोगियों के उपचार के लिए जिला मुख्यालय के अतिरिक्त कोविड केयर सेंटर बनाकर उपचार की व्यवस्था की गई है। केयर सेंटर में पर्याप्त मात्रा में आक्सीजन एवं दवाईयों की व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि रेड अलर्ट जन अनुशासन पखवाडे की सख्ती से पालना करवाई जा रही है। इसके अलावा पखवाडे के दौरान आमजन को जरूरत की राशन सामग्री खरीदने के लिए निर्धारित किए गए समय में भी मास्क एवं सोशल डिस्टेसिंग की पालना करवाई जा रही है।

उन्हाेंने बताया कि संक्रमण के मद्देनजर आमजन से शादी समारोह टालने की अपील की गई है। इसके परिणाम स्वरूप लोग आगे आकर शादी समारोह स्थगित कर रहे हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में ही चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराने पर जोर दिया जा रहा है ताकि ग्रामीणों को जिला मुख्यालय तक नहीं आना पड़े तथा जिला अस्पताल पर भी अधिक भार नहीं आए।