तकनीकी शिक्षा राज्यमंत्री ने किया पॉलिटेक्निक शिक्षा एप का लोकार्पण

तकनीकी शिक्षा राज्यमंत्री ने किया पॉलिटेक्निक शिक्षा एप का लोकार्पण
जयपुर, 21 मई। भारत में कंप्यूटर क्रांति के जनक भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय श्री राजीव गाँधी की पुण्यतिथि पर शुक्रवार  को तकनीकी शिक्षा राज्यमंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने एंड्रॉयड आधारित पॉलिटेक्निक शिक्षा एप का लोकार्पण किया।
डॉ. गर्ग ने बताया कि विश्वव्यापी कोरोना महामारी के कारण राजस्थान के समस्त पॉलिटेक्निक महाविद्यालय अन्य शैक्षणिक संस्थानों की भांति बंद है। पिछले एक वर्ष से अधिकांश शिक्षण व्यवस्था ऑनलाइन है वर्चुअल क्लास के माध्यम से शिक्षक एवं विद्यार्थी शैक्षणिक गतिविधियों से जुडे़ है। ऎसी परिस्थितियों में पॉलिटेक्निक शिक्षा एप तकनीकी शिक्षा के विद्यार्थियों के लिए उपयोगी साबित होगा।
यह एप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है।
इस एप के माध्यम से विद्यार्थी ई- व्याख्यानों का अवलोकन, आदर्श प्रश्न पत्र, पूर्ववर्ती प्रश्न पत्रों के हल, लैब मैनुअल को डाउनलोड कर सकता है एवं ऑनलाइन भी देख सकता है। महत्वपूर्ण विभागीय वेबसाइट्स को भी इस एप में संकलित किया गया है ताकि विद्यार्थियाें को विभाग से संबंधित सभी सूचनाएं इस एप से प्राप्त हो सकेे। इसके साथ ही फीडबैक व सलाह हेतु भी एक ऑप्शन इस एप में संकलित किया गया है। ताकि एप यूजर के सुझाव प्राप्त हो सके। इस समय इंजीनियरिंग संकाय के प्रथम व द्वितीय सेमेस्टर के अतिरिक्त कुल 12 शाखाओं तथा नॉन इंजीनियरिंग संकाय की कुल 5 शाखाओं के पाठ्यक्रम के यूट्यूब वीडियो इस ऎप में संकलित किये गए हैं। इन सभी 17 शाखाओं, प्रथम व द्वितीय सेमेस्टर के कुल मिलाकर लगभग 21934 व्याख्यान इस ऎप में लिंक किये गए हैं। इस ऎप के माध्यम से ई-व्याख्यान सर्च को बहुत ही आसान बनाया गया है।