उपभोक्ताओं की शिकायतों के निराकरण एवं विजिलेंस कार्यवाही में पारदर्शिता बरती जाए – ऊर्जा मंत्री

उपभोक्ताओं की शिकायतों के निराकरण एवं विजिलेंस कार्यवाही में पारदर्शिता बरती जाए – ऊर्जा मंत्री
राजस्थान डिस्कॉम्स की डिस्ट्रीब्यूशन फ्रेन्चाईजी के कार्य की समीक्षा
जयपुर, 28 मई। ऊर्जा मंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला ने शुक्रवार को जयपुर, जोधपुर व अजमेर डिस्कॉम के तहत कार्यरत डिस्ट्रीब्यूशन फ्रेन्चाईजी के कायार्ें की वीडियो कान्फ्रेन्सिंग के माध्यम से समीक्षा की। विद्युत भवन में आयोजित इस समीक्षा बैठक में ऊर्जा मंत्री ने वर्तमान में कोटा, भरतपुर, बीकानेर व अजमेर में कार्यरत डिस्ट्रीब्यूशन फ्रेन्चाईजी के मामलोें एवं कार्यों के दौरान आ रही समस्याओं एवं चुनौतियों पर निर्देश दिये कि में उपभोक्ताओं की समस्याओं का प्राथमिकता से निस्तारण किया जाये। इस बाबत् डिस्कॉम अधिकारियों व फ्रेन्चाईजी की संयुक्त कमेटी के माध्यम से फ्रेन्चाईजी के स्तर पर उपभोक्ताओं की शिकायतों के निराकरण के लिए किये जा रहे प्रयास तथा उनके कार्यो की ऑडिट कराने के भी निर्देश प्रदान किये ताकि उपभोक्ताओं को राहत मिल सके।
बैठक में प्रमुख रूप से फ्रेन्चाईजी क्षेत्रों में विजिलेंस कार्यवाही, बिलिंग से संबंधित शिकायतें, डिस्कॉम स्टाफ की नियुक्ति एवं करवाये गये कार्यो की समीक्षा की गई। इसके साथ ही वर्तमान एमबीसी मॉडल का स्वतंत्र एजेन्सी द्वारा अध्ययन करवाया जा रहा है। जयपुर डिस्कॉम द्वारा तैयार किये गये विजिलेंस एप की तरह ही इन स्थानों पर भी विजिलेंस एप बनाकर चैकिंग की कार्यवाही की जाये।
ऊर्जा मंत्री द्वारा फीडबैक प्राप्त कर अनुबंध के अनुसार डिस्कॉम के कर्मचारियों की नियुक्ति, डिस्कॉम द्वारा इनको दी गई बिजली का भुगतान और उपभोक्ताओं से वसूल की गई राशि तथा डिस्कॉम की पुरानी बकाया की वसूली कर डिस्कॉम को दी गई राशि एवं अब तक करवाये गये कार्यो का सत्यापन स्वतंत्र अकेंक्षक से करवाकर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये।
बैठक में प्रमुख शासन सचिव, ऊर्जा एवं अध्यक्ष, डिस्कॅाम्स श्री दिनेश कुमार, राजस्थान ऊर्जा विकास निगम के प्रबंध निदेशक श्री रोहित गुप्ता, जयपुर डिस्कॉम के प्रबंध निदेशक श्री नवीन अरोड़ा, जोधपुर डिस्कॉम के प्रबंध निदेशक श्री अविनाश सिघंवी, अजमेर डिस्कॉम के प्रबंध निदेशक श्री वी.एस. भाटी सहित निगम के अन्य संबंधित अधिकारी व सीईएससी, टाटा पावर व सिक्योर मीटर्स के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।