तकनीकी शिक्षा के विद्यार्थियों की परीक्षा का मॉडल पिछले वर्ष की भांति रखने पर चर्चा, मुख्यमंत्री लेंगे अंतिम निर्णय – तकनीकी शिक्षा राज्य मंत्री 

तकनीकी शिक्षा के विद्यार्थियों की परीक्षा का मॉडल पिछले वर्ष की भांति रखने पर चर्चा, मुख्यमंत्री लेंगे अंतिम निर्णय – तकनीकी शिक्षा राज्य मंत्री
जयपुर, 15 जून। तकनीकी शिक्षा राज्य मंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने कहा है कि तकनीकी शिक्षा के विद्यार्थियों की परीक्षा का मॉडल पिछले वर्ष की भांति ही रखने के निर्देश दिए गए हैं। इस बाबत् प्रस्ताव बनाकर प्रस्तुत किया जाएगा, जिस पर मुख्यमंत्री अंतिम निर्णय करेंगे।
तकनीकी शिक्षा राज्य मंत्री ने मंगलवार को तकनीकी शिक्षा विभाग के अंतर्गत विश्वविद्यालयों/तकनीकी बोर्ड द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षाओं, विद्यार्थियों का मूल्यांकन एवं बजट घोषणा के सम्बन्ध में वीडियो कॉन्फ्रेन्सिग के द्वारा आयोजित समीक्षा बैठक को सम्बोधित करते हुए उक्त निर्देश दिए। उन्होंने इंजीनियरिंग तथा पॉलिटेक्निक शिक्षा के विद्यार्थियों के अंतिम वर्ष की परीक्षा जुलाई के अंतिम सप्ताह अथवा अगस्त के प्रथम सप्ताह में आयोजित किए जाने हेतु आवश्यक तैयारियां किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास है कि विद्यार्थियों को कोई नुकसान न हो उनमें निराशा न हो वो समय पर अपना कोर्स पूरा करके प्लेसमेंट के लिए या बाहर की कंपनियों में नौकरी करने के लिए जा सके।
डॉ. गर्ग ने आरटीयू, बीटीयू को सात दिवस में बीओएम (बोर्ड ऑफ मैनेजमेंट) की बैठक आयोजित करने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री जी ने जो बजट घोषणा की थी उसमें हमारे सोसायटी मोड पर जो कॉलेजेज चल रहे हैं उनको संघटक कॉलेज बनाने की घोषणा 2021-22 के बजट में की गई थी उसके सम्बन्ध में कुलपतियों को निर्देश दिए गए हैं कि जल्दी से सात दिन के अन्दर वो अपने विश्वविद्यालय की सहमति भिजवाएं, जिससे कि सोसायटी मोड पर जो महाविद्यालय चल रहे हैं  उनको विश्वविद्यालय के संघटक महाविद्यालय बना दिया जाए जिससे कि उनके कार्मिकों, शिक्षकों की समस्याओं  का समाधान हो सकें।
तकनीकी शिक्षा राज्य मंत्री ने आरटीयू तथा बीटीयू विश्वविद्यालयों को रोल मॉडल के रूप में कार्य करने हेतु प्रेरित करते हुए कहा कि महाविद्यालय भी विश्वविद्यालय के ही पार्ट के रूप में समझे जाए एवं इसी के अनुरूप उनका विकास किया जाए। उन्होंने कोरोना काल में तकनीकी शिक्षा के शिक्षकों को प्रेरित करते हुए कहा कि वे कुछ ऎसे प्रोजेक्ट्स पर कार्य करें जिससे कि तकनीक के माध्यम से लोगों की मदद की जा सकें एवं उनकी समस्याओं का निराकरण किया जा सके। इसके लिए एप भी डवलप करने के साथ रोबोट, कन्सन्ट्रेटर जैसे तकनीकी उपकरण विकसित किए जा सकते है जो कोरोना से लड़ने में आमजन की मदद कर सकें।
बैठक में तकनीकी शिक्षा सचिव श्री एन.एल.मीना, राजस्थान तकनीकी विश्वविद्यालय कोटा के कुलपति, बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय के कुलपति, राजस्थान तकनीकी विश्वविद्यालय कोटा के कुल सचिव, बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय के कुल सचिव,निदेशक तकनीकी शिक्षा निदेशालय जोधपुर तथा सचिव प्राविधिक शिक्षा मंडल जोधपुर एवं संयुक्त सचिव प्रथम राजेश चौहान तथा द्वितीय डॉ. मनीष गुप्ता अन्य सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहें।
—–