जयपुर में सिर्फ साढ़े 3 घंटे में मिल रहा कोविड टेस्ट का परिणाम, 

जयपुर में सिर्फ साढ़े 3 घंटे में मिल रहा कोविड टेस्ट का परिणाम,

एसएमएस अस्पताल में लगाई ऑटोमैटिक कोबास मशीन
जयपुर, 25 जून। राज्य में कोविड टेस्ट की सैंपलिंग और परिणाम का समय कम करने में सफलता मिली है। जहां दूसरे कई राज्यों में कोविड टेस्ट का परिणाम मिलने में 3 से 4 दिन भी लग रहे हैं, वही जयपुर में सिर्फ साढ़े तीन घंटे में परिणाम दिया जा रहा है। इसका श्रेय जाता है एसएमएस अस्पताल में लगाई गई ऑटोमैटिक कोबास मशीन को। इस मशीन की सबसे बड़ी खासियत ये है कि ये कोविड टेस्ट का परिणाम तो जल्दी देती ही है, इसकी टेस्ट क्षमता भी बहुत अधिक है। हर दिन ये मशीन औसतन 3 से 4 हजार टेस्ट कर सकती है।
चिकित्सा शिक्षा सचिव श्री वैभव गालरिया ने बताया कि इस महीने 4 जून से अब तक इस मशीन पर 17,705 से आरटी-पीसीआर से ज्यादा टेस्ट किए जा चुके हैं। 4 जून को कोबास मशीन में 576 सैंपल्स फीड कर टेस्ट परिणाम लिए गए। धीरे-धीरे टेस्ट्स की संख्या बढ़ाई गई और 23 जून को इस एक ही मशीन पर 1,920 सैंपल्स टेस्ट किए गए। उन्होंने बताया कि रोजाना सैंपल्स की संख्या बढ़ाई जाकर शीघ्र ही इसकी उच्चतम क्षमता का दोहन भी किया जा सकेगा।
एसएमएस अस्पताल की माइक्रोबायोलॉजी विभागाध्यक्ष डॉ. भारती मल्होत्रा ने बताया कि अभी राज्य में एक कोबास मशीन है जो जयपुर के एसएमएस अस्पताल में लगाई गई है। कोबास मशीन मात्र साढ़े 3 घंटे में कोविड सैंपल का परिणाम दे देती है। हर आधे घंटे में 94 सैंपल इसमें फीड किए जा सकते हैं। इसी तरह पहले फीड किए सैंपल्स का परिणाम भी ये मशीन हर आधे घंटे के अंतराल पर देती जाती है। उन्होंने बताया कि कोबास मशीन में संग्रह (Extraction) से लेकर विस्तारण (Amplification) और अनुसंधान (Detection) तक का पूरा काम मशीन द्वारा एकीकृृत रूप में ऑटोमेटेड होता है। इसके बाद परिणामों को पोर्टल पर अपलोड कर दिया जाता है।
लगभग 6.5 करोड़ रुपये लागत वाली इस मशीन के आरंभ में टेस्ट किट्स की उपलब्धता की समस्या आ रही थी। लेकिन अब भारत सरकार ने 2 खेप में लगभग 57 हजार टेस्ट किट्स की आपूर्ति की है, जिन्हें उपयोग में लिया जा रहा है।