बजट घोषणाओं को समयबद्ध रूप से अमल में लाने के दिए निर्देश

बजट घोषणाओं पर समीक्षा बैठक-
बजट घोषणाओं को समयबद्ध रूप से अमल में लाने के दिए निर्देश
जयपुर, 25 जून। उद्योग मंत्री श्री परसादी लाल मीणा ने कहा कि जल्द ही 68 औद्योगिक क्षेत्रों का शिलान्यास किया जाएगा जो कि राज्य के विकास में मील का पत्थर साबित होगा। इन औद्योगिक क्षेत्रों से लाखों लोगों के लिए रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि उपखण्ड स्तर पर औद्योगिक क्षेत्र विकसित किए जाने का एक ब्लू प्रिंट तैयार करें। उन्होंने कहा कि हाल ही में मुख्यमंत्री द्वारा 16 लाख 7 हजार करोड़ रुपये के निवेश को मंजूरी दी गई जिससे 40 हजार से अधिक लोगों को रोजगार मिलेगा।
श्री मीणा कहा कि वर्तमान सरकार द्वारा बनाई गई नीतियों के कारण राजस्थान पंसदीदा निवेश गंतव्य के रूप में उभर रहा है। श्री मीणा ने शुक्रवार को उद्योग भवन में बजट घोषणाओं पर समीक्षा बैठक की अध्यक्षा करते हुए अधिकारियों को बजट घोषणाओं को समयबद्ध रूप से अमल में लाने के निर्देश प्रदान किए।
रिप्स 2019 निवेशकों के लिए वरदान साबित हो रही है रू श्री मीणा
उद्योग मंत्री ने कहा कि रिप्स 2019 राज्य निवेशकों के लिए वरदान साबित हो रही है। इस योजना के तहत अब तक 4 हजरा 370 ईकाइयों द्वारा करीब 85 हजार करोड़ रुपये का निवेश प्राप्त हुआ है और करीब 1 लाख 50 हजार लोगों को रोजगार मिला है। इस योजना के तहत मिलने वाली रियायतें निवेशकों का आकर्षित कर रही है।
श्री मीणा ने आरएफसी के द्वारा दी गई रियायतों की सराहना करते हुए कहा कि कोरोना से उपजी परिस्थितियों में उद्योगों को किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं आने दी जाएगी। राज्य सरकार की किसी भी योजना के लिए बजट की कोई कमी नहीं आने दी जाएगी। रिप्स के तहत मिलने वाली सब्सिडी पर 6 माह का समय देकर भी राहत प्रदान की गई है। इसके साथ ही रिको कि एमनेस्टी स्कीम से भी उद्योगों को संबल मिल रहा है।
उद्योग मंत्री ने अधिकारियों के निर्देश दिए कि जनप्रतिनिधियों द्वारा दिए जाने वाले प्रस्तावों पर जल्द कार्यवाही करें। साथ ही संपर्क पोर्टल पर मिलने वाली शिकायतों का भी समय पर निपटारा करें। श्री मीणा ने कहा कि औद्योगिक क्षेत्रों के लिए जमीन अधिग्रहण में आ रहा समस्याओं को भी शीघ्र सुलझाया जाए ताकि प्रदेश में अधिक से अधिक रोजगार के अवसर उपलब्ध हो सकें।
सचिव श्री आशुतोष ए. टी. पेडणेकर ने बताया कि बजट में जो 68 औद्योगिक क्षेत्र घोषित किए गये थे उनमें से 57 के लिए जमीन चिन्हित कर ली गई है। सीतापुरा में बनने वाले प्लग एंड प्ले कॉम्पलेक्स के लिए भी जमीन का आंवटन कराया जा चुका है केंद्र सरकार से अनुमति मिलते ही शिलान्यास करा दिया जाएगा। जयपुर में करीब 100 एकड़ में बनने वाले फिनटैक पार्क की प्रक्रिया भी अंतिम चरणों में है तथा शीघ्र ही टेंडर जारी कर दिया जाएगा।
आयुक्त श्रीमती अर्चना सिंह ने बताया कि रिप्स 2019 के तहत एससी और एसटी उद्यमियों के लिए “डॉ. बी. आर. अम्बेडकर एससी एसटी उद्यमी प्रोत्साहन पैकेज” जारी कर विशेष लाभ दिया जा रहा है। मुख्यमंत्री लघु प्रोत्साहन योजना के तहत दस्तकारों और बुनकरों को एक लाख रूपये तक का ब्याज मुक्त ऋण दिया जा रहा है। हस्तशिल्प के विकास के लिए हस्तशिल्प नीति का प्रारुप जारी कर सुझाव मांगे गये है। सारगर्भित सुझावों को शामिल कर इस नीति को शीघ्र लागू कर दिया जाएगा। श्रीमती सिंह ने बताया कि जोधपुर में जल्द ही अंतर्राष्ट्रीय स्तर के निर्यात एक्सपो का आयोजन किया जाएगा।
बैठक में रुडा के सीएमडी श्री पी. रमेश, संयुक्त सचिव श्री शक्ति सिंह राठौड़, डीएमआईसी के अतिरिक्त आयुक्त श्री  अरुण गर्ग, विशेष सहायक श्री बचनेश कुमार अग्रवाल के साथ उद्योग विभाग के सभी वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे। सभी जिला उद्योग केंद्रो के जीएम और रिको के इकाई प्रभारी वीसी के माध्यम से जुडे।
उद्योग मंत्री ने किया निर्माणाधीन ओएसएस ऑफिस का निरीक्षण
समीक्षा बैठक के बाद उद्योग मंत्री श्री परसादी लाल मीणा ने वन स्टॉप शॉप के निर्माणाधीन ऑफिस का निरीक्षण किया। उन्होंने इसकी प्रशंसा करते हुए कहा कि राज्य में उद्यमों को सभी सुविधाएं एक ही छत के नीचे मिल सकेंगी। उद्योग स्थापित करने के लिए सभी विभागों की आवश्यक स्वीकृतियां एक ऑनलाइन आवेदन से तय समय में मिल सकेंगीं। जिससे निवेश में आनी वाली अड़चनें समाप्त हो जाएंगी। आयुक्त श्रीमती अर्चना सिंह ने बताया कि ऑफिस के प्रथम चरण का कार्य पूरा हो चुका है। जल्द ही यहां संबंधित विभागों के अधिकारी अपना कार्य आरंभ कर देंगे।