एंबुलेंसों में लगाये जा रहे हैं जीपीएस, परिवहन आयुक्त ने किया निरीक्षण

एंबुलेंसों में लगाये जा रहे हैं जीपीएस, परिवहन आयुक्त ने किया निरीक्षण
सवाई मानसिंह अस्पताल, बांगड़ परिसर के बाहर लगा शिविर
जयपुर, 25 जून। परिवहन विभाग की ओर से जवाहर लाल नेहरू मार्ग स्थित सवाई मानसिंह अस्पताल, बांगड़ परिसर के बाहर एम्बुलेंसों में व्हीकल ट्रैकिंग लाइव लोकेशन सिस्टस (जीपीएस) लगवाने के लिए शिविर आयोजित किया जा रहा हैं। परिवहन आयुक्त श्री महेंद्र सोनी ने शुक्रवार को शिविर स्थल पहुंचकर निरीक्षण किया। उन्होंने वाहनों में जीपीएस और पैनिक बटन लगाने की प्रक्रिया की जानकारी ली।
श्री सोनी ने एंबुलेंस संचालकों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि आपके सहयोग से ही पूरे देश में राजस्थान मॉडल स्टेट बन रहा हैं। एम्बुलेंसों में यह सिस्टम न केवल मरीजों के लिए बल्कि वाहन मालिकों के लिए भी उपयोगी साबित होगा। जीपीएस लगने से वाहन मालिक अपने वाहन पर नजर रख सकेंगे। इसमें पैनिक बटन भी लगाया जा रहा हैं। आपातकालीन स्थिति में मरीज और वाहन चालक पैनिक बटन दबाकर परिवहन और पुलिस कंट्रोल रूम से मदद ले सकते हैं।
परिवहन आयुक्त श्री सोनी ने कहा कि जून के पहले सप्ताह में जीपीएस लगवाने के लिए एक आदेश जारी किया था। तभी से प्रदेश की सभी एंबुलेंस में यह सिस्टम लगवाया जा रहा हैं। इसके बाद अन्य सभी सार्वजनिक परिवहन वाहनों में भी लगवाये जाएंगे। जीपीएस लगने के बाद एंबुलेंस चालक निर्धारित किराये से अधिक राशि नहीं ले पायेगा।
प्रादेशिक परिवहन अधिकारी (आरटीओ) जयपुर श्री राकेश शर्मा ने बताया कि जयपुर में यूनियन पदाधिकारियों के सहयोग से अभी तक 200 से अधिक एंबुलेंसों में जीपीएस लग चुके हैं। शिविर निरंतर चलेगा, ताकि अधिक से अधिक एंबुलेंसों में 30 जून से पहले सिस्टम लग सकें। उन्होंने बताया कि जीपीएस नहीं लगवाने पर एक जुलाई से वाहन सीज की कार्रवाई की जायेगी।
निरीक्षण के दौरान परिवहन विभाग के अपर परिवहन आयुक्त श्री महेंद्र खींची सहित यूनियन पदाधिकारी और एंबुलेंस चालक उपस्थित रहे।
….