आमजन को मिले बेहतर बिजली, पानी और स्वास्थ्य सेवाएं  -उच्च शिक्षा राज्य मंत्री

आमजन को मिले बेहतर बिजली, पानी और स्वास्थ्य सेवाएं ः
-उच्च शिक्षा राज्य मंत्री
जयपुर, 28 जून। उच्च शिक्षा राज्य मंत्री एवं चूरू जिला प्रभारी श्री भंवर सिंह भाटी ने कहा है कि कोविड-19 की पहली व दूसरी लहर के प्रबंधन में राजस्थान ने बहुत अच्छे ढंग से काम किया है। कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के मद्देनजर उससे बचाव एवं नियंत्रण के लिए अभी से ही पूरी तैयारी करके रखें ताकि कम से कम लोग संक्रमित हों तथा हम ज्यादा से ज्यादा लोगों की सुरक्षा कर सकें।
चूरू प्रभारी मंत्री सोमवार को चूरू जिला परिषद सभागार में आयोजित जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक में कोविड-19 प्रबंधन, बिजली, पानी सहित विभिन्न मसलों पर अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों से चर्चा कर रहे थे। चूरू जिला प्रभारी मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार कोविड स्वास्थ्य सहायक सहित स्वास्थ्यकर्मियों की भर्ती का काम शीघ्र पूरा करें। मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना से निजी अस्पतालों को जोड़ें, वैक्सीनेशन की स्थिति में सुधार करें। स्वास्थ्य केंद्रों पर उपलब्ध कराए गए कंसन्ट्रेटर उपयोग के अभाव में खराब नहीं हो जाएं, यह सुनिश्चित करें।
उच्च शिक्षा राज्य मंत्री ने कहा कि डोर टू डोर सर्वे का काम पूरे राजस्थान में ही बहुत अच्छा हुआ है। डोर टू डोर सर्वे के लिए जाने वाली टीम लोगों को कोविड वैक्सीनेशन एवं मुख्यमंत्री चिंरजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में रजिस्ट्रेशन के लिए प्रेरित करें। जन-जागरुकता के लिए सभी विभागों के लोगों को साथ जोड़ें। लोगों को समझाएं कि कोविड की तीसरी लहर की आशंका है, इसलिए किसी प्रकार की लापरवाही नहीं बरतें।
चूरू प्रभारी मंत्री श्री भाटी ने कहा कि गर्मियों के मौसम में लोगों को पेयजल की समस्या नहीं आनी चाहिए। ग्रामीणों को समुचित पेयजल एवं बिजली आपूर्ति हो, यह सुनिश्चित करें। गर्मियों के दौरान पेयजल के सभी स्रोत ठीक रखें, टैंकर वगैरह की जरूरत हो तो चलाएं लेकिन पेयजल के लिए किसी को परेशान नहीं होना पड़े, यह ध्यान रखें। प्रभारी मंत्री ने जनवरी तक डिमांड नोटिस जमा कराने वाले समस्त किसानों को अगली फसल से पहले कृषि कनेक्शन दिया जाना सुनिश्चित करें।
बैठक में श्री भाटी ने कहा कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना के अलावा राज्य  सरकार ने कोविड-19 महामारी के कारण प्रभावित परिवारों, अनाथ, विधवाओं के लिए अत्यंत महत्त्वपूर्ण कोरोना बाल कल्याण योजना शुरू की है। सभी अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि इन योजनाओं का लाभ पात्र परिवारों तक पहुंचे।  उन्होेंने विधायक निधि के विकास कार्यों पर चर्चा करते हुए कहा कि अभिशंषा के साथ ही तत्काल प्रक्रिया पूर्ण कर समस्त स्वीकृतियां जारी होनी चाहिए ताकि लोगों को उसका लाभ मिलना शुरू हो।
चूरू प्रभारी मंत्री ने महानरेगा अंतर्गत ज्यादा से ज्यादा लोगों को रोजगार देने और श्रमिकों की संख्या बढाने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्देश दिए कि जिले में उचित मूल्य दुकानों के रिक्त पदों पर नियुक्ति करें तथा जरूरत के अनुसार अतिरिक्त दुकानों की प्रक्रिया शुरू करें। प्रभारी मंत्री श्री भाटी ने इस दौरान कोविड-19 की तीसरी लहर के दृष्टिगत समस्त सीएचसी, पीएचसी एवं शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में जीएनएम एवं एएनएम के पदों की भर्ती प्रक्रिया को पूरा करने, अधिकाधिक लोगों का टीकाकरण करने, ब्लैक फंगस पर प्रभावी नियंत्रण करने, चिकित्सा संस्थानों में ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर, ऑक्सीजन सिलेण्डर, वैक्सीनेशन भण्डारण, कोविड वैक्सीनेशन की माकूल व्यवस्था सुनिश्चित करने, भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना में निजी चिकित्सालयों के बकाया भुगतान के निस्तारण, चिकित्सा संस्थानों में ऑक्सीजन प्लांट, ऑक्सीजन कसंन्ट्रेटर, अतिरिक्त बैड्स, वेन्टीलेटर्स, कोविड केयर सेन्टर, कोविड वैक्सीनेशन अपडेट, बच्चों के लिए आईसीयू वार्ड निर्माण, कोविड कंसलटेंट सेन्टर, जनरेटर, डोर-टू-डोर सर्वे, आरटी-पीसीआर मशीन, रेपिड टेस्ट रेण्डम सैम्पलिंग, फायर सेफ्टी आदि को लेकर समीक्षा की और निर्देश दिए।
सादुलपुर विधायक श्रीमती कृष्णा पूनिया ने बैठक में विभिन्न मसलों पर चर्चा करते हुए कहा कि अधिकारी संवेदनशीलत और सक्रियता के साथ सरकारी योजनाओं को जनता तक पहुंचाएं। उन्होंने सादुलपुर क्षेत्र के विभिन्न गांवों की पेयजल समस्याओं पर चर्चा करते हुए कहा कि जिन अधिकारियों की लापरवाही के कारण समस्या हो रही है, उन पर समुचित कार्यवाही होनी चाहिए।
बैठक में चूरू जिला कलक्टर श्री सांवर मल वर्मा ने जिले में विकास कार्यों एवं कल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन की जानकारी देते हुए बताया कि तारानगर ब्लॉक में महानरेगा अंतर्गत पौधरोपण में पारिवारिक वानिकी आदि विशेष नवाचार किए गए हैं तथा मटका पद्धति से पौधेरोपण किया जा रहा है, इन नवाचारों की चर्चा राष्ट्रीय स्तर तक हुई है।
चूरू प्रभारी मंत्री ने सर्किट हाऊस में की जन सुनवाई
उच्च शिक्षा राज्य मंत्री एवं चूरू जिला प्रभारी मंत्री श्री भंवर सिंह भाटी ने सोमवार को सर्किट हाऊस में लोगों के अभाव अभियोग सुने और उनके निस्तारण के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए।
इस मौके पर प्रभारी मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार आमजन की समस्याओं के त्वरित निस्तारण के लिए संकल्पबद्ध है तथा विभिन्न माध्यमों से प्राप्त होने वाली शिकायतों का समयबद्ध निस्तारण किया जाता है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने बेहतरीन कोविड प्रबंधन के साथ-साथ विभिन्न वर्गों के लिए कल्याणकारी योजनाएं शुरू की हैं, कार्यकर्ता उनका लाभ वास्तविक जरूरतमंद एवं पात्र व्यक्तियों तक पहुंचाएं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की मंशा के अनुसार योजनाओं का लाभ अंतिम छोर के व्यक्ति तक पहुंचना चाहिए।