आमजन की परिवेदनाओं के निस्तारण में लापरवाही बर्दाश्त नहीं  – अल्पसंख्यक मामलात मंत्री 

आमजन की परिवेदनाओं के निस्तारण में लापरवाही बर्दाश्त नहीं
– अल्पसंख्यक मामलात मंत्री
जयपुर, 7 जुलाई। अल्पसंख्यक मामलात, वक्फ एवं जन अभियोग निराकरण विभाग मंत्री श्री शाले मोहम्मद ने अलवर जिला कलक्टर को निर्देश दिये कि राजस्थान सम्पर्क पोर्टल एवं सीएम हेल्पलाइन पर दर्ज प्रकरणों में वाजिब कामों के निस्तारण में विलम्ब करने वाले अधिकारियों के विरूद्ध कार्रवाई करें।
मंत्री श्री मोहम्मद बुधवार को अलवर कलक्ट्रेट सभागार में अल्पसंख्यक मामलात विभाग व जन अभियोग निराकरण विभाग की जिला स्तरीय बजट घोषणाओं, 15 सूत्रीय कार्यक्रम, पीएमजेवीके योजनान्तर्गत जिले में क्रियान्वित कार्य, जन अभियोग निराकरण विभाग, संपर्क पोर्टल व जिला स्तरीय सतर्कता समिति में दर्ज प्रकरणों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दे रहे थे। उन्होंने निर्देश दिये कि आमजन की समस्याओं का निस्तारण प्राथमिकता के साथ करें। इसमें लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार जनसुनवाई की नए सिरे से प्रक्रिया प्रारम्भ करने जा रही है जिसके तहत ग्राम पंचायतों का कलस्ट तैयार कर उपखण्ड अधिकारी के निर्देशन में जनसुनवाई कार्यक्रम आयोजित किए जाने की व्यवस्था की जा रही है।
अल्पसंख्यक समुदाय को योजनाओं से जोडे
उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि राज्य सरकार की बजट घोषणाओं के कार्यों को प्राथमिकता से अमलीजामा पहनाए। उन्होंने निर्देश दिये कि सुनिश्चित करें कि विकास योजनाओं के लाभ से एक भी पात्र व्यक्ति महरूम नहीं रहे। उन्होंने मदरसों में छात्र-शिक्षक अनुपात मापदण्ड के अनुरूप रहे इसके लिए सामन्यकरण के प्रस्ताव बनाकर भिजवाए। उन्होंने निर्देश दिये कि अल्पसंख्यक समुदाय के युवाओं को सरकार की विभिन्न योजनाओं के तहत स्वरोजगार के लिए ऋण उपलब्ध कराए। उन्होंने मनरेगा योजना में अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों के नियोजन को बढाने के निर्देश दिये। विधायक श्रीमती सफिया खान ने अल्पसंख्यक समुदाय के उत्तर मैट्रिक विद्यार्थियों को उनकी संख्या के अनुरूप छात्रवृति नहीं मिलने से अवगत कराया। इस पर मंत्री श्री मोहम्मद ने जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक को निर्देश दिये कि सीबीईईओ के माध्यम से अल्पसंख्यक समुदाय के छात्रों के उत्तर मैट्रिक छात्रवृति फॉर्म भरवाना सुनिश्चित करें।
आंगनबाडियों के लिए करें भूमि आवंटित
उन्होंने महिला एवं बाल विकास विभाग के उपनिदेशक को निर्देश दिये कि जिले के अल्पसंख्यक बाहुल पांच ब्लॉकों में भवन विहिन 71 आंगनबाडियों के लिए भूमि आवंटन के प्रस्ताव जिला प्रशासन को तत्काल भिजवाए। उन्होंने जिला कलक्टर को निर्देशित किया कि इन आंगनबाडियों के लिए भूमि आवंटित करावे। साथ ही उन्होंने जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी
को निर्देश दिये कि 71 आंगनबाडियों के भवन निर्माण के लिए बजट हेतु विभाग को प्रस्ताव बनाकर तत्काल भिजवाए। उन्होंने सीएमएचओ को निर्देश दिये कि जिले में तिजारा व रामगढ की ढाढोली में तैयार नर्सिंग कॉलेज के भवनों को विभाग के कब्जे में लेकर इन्हें प्रारम्भ करने की कार्यवाही करें।
स्वीकृत कार्यों को पहनाए अमलीजामा
उन्होंने जिला कलक्टर को निर्देश दिये कि जिले के अल्पसंख्यक बाहुल क्षेत्रों के लिए राज्य सरकार के द्वारा 19 काम जिसमें 9 पीएचसी व 1 सीएचसी के भवन निर्माण कार्य शीघ्र प्रारम्भ करावे तथा 3 छात्रावास व 3 सामुदायिक भवनों तथा 1 आवासीय विद्यालय साडोली रामगढ का कार्य प्राथमिकता से करावे। उन्होंने निर्देश दिये कि जिले में वक्फ की जिन जमीनों पर अतिक्रमण है उनको चिह्नित कर हटवाए। उन्होंने निर्देश दिये कि राज्य सरकार की बजट घोषणा के तहत जिन विद्यालयों में 10 या 10 से अधिक छात्र किसी भाषा का अध्ययन करना चाहते हैं। उस विषय के अध्यापक का पद सृजित करने का प्रस्ताव भिजवाए। इस पर विधायक श्रीमती सफिया खान ने जिले के साथ रामगढ क्षेत्र में उर्दू एवं पंजाबी विषय के अध्यापकों के पद सृजित करने के प्रस्ताव भिजवाने के लिए कहा।
आमजन की परिवेदनाओं के निराकरण पर जोर
मंत्री श्री शाले मोहम्मद ने जन अभाव अभियोग के निराकरण पर जोर देते हुए कहा कि राजस्थान सम्पर्क पोर्टल एवं सीएम हेल्पलाइन की मॉनिटरिंग विभाग के स्तर के साथ स्वयं मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत करते हैं। विगत दिनों में श्री गहलोत ने लापरवाह अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की थी। उन्होंने कहा कि आमजन की परिवेदनाओं का प्राथमिकता से निस्तारण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने जिला कलक्टर को निर्देश दिये कि जिन अधिकारियों ने शिकायतों को लम्बे समय तक निस्तारित नहीं किया उनके खिलाफ कार्रवाई करें।
उन्होंने बानसूर में मनरेगा श्रमिक के लम्बे समय तक भुगतान नहीं करने के प्रकरण पर एसीईओ जिला परिषद को निर्देशित किया कि सात दिवस में प्रकरण का निस्तारण सुनिश्चित करावे। इसमें लापरवाही बरतने वाले कार्मिकों के विरूद्ध कार्रवाई करें। इसी प्रकार उन्होंने नीमराना के गांव खूंदरोठ निवासी व्यक्ति की दर्ज शिकायत पर महिला एवं बाल विकास के उप निदेशक को निर्देशित किया कि मातृत्व वंदन योजना की दूसरी व तीसरी किश्त का भुगतान शीघ्र करावे। उन्होंने तिजारा क्षेत्र के व्यक्ति द्वारा राशन डीलर द्वारा कम खाद्यान्न देने के लम्बे समय से दर्ज शिकायत का निस्तारण एक सप्ताह में करने के निर्देश जिला रसद अधिकारी  को दिए। उन्होंने उप श्रम आयुक्त को निर्देशित किया कि निर्माण श्रमिक शिक्षा व कौशल विकास योजना का भुगतान लम्बे समय से नहीं करने के प्रकरण का निस्तारण शीघ्र करें।
कोरोना टीका लगवाने की कि अपील
मंत्री श्री शाले मोहम्मद ने हाल ही में अलवर में मेव बोर्डिंग में लगे कोरोना टीकाकरण शिविर में रिकॉर्ड 958 लोगों द्वारा टीका लगवाने पर प्रसन्नता जाहिर करते हुए कहा कि कोरोना संक्रमण की रोकथाम में टीका एक कारगर उपाय है। उन्होंने कोरोना टीकाकरण कराने की आमजन से अपील की है। विधायक श्रीमती सफिया खान ने कहा कि अलवर की सांझा संस्कृति है। यहां के सामाजिक सौहार्द को बिगाडने के प्रयास करने वाले व्यक्ति चाहे वह किसी भी समुदाय का हो उसके विरूद्ध कार्रवाई की जाए।
जिला कलक्टर श्री नन्नूमल पहाडिया ने मंत्री श्री शाले मोहम्मद को विश्वास दिलाया कि बैठक में दिए गए निर्देशों की अक्षरशः पालना सुनिश्चित कराई जाएगी।
बैठक में पुलिस अधीक्षक श्रीमती तेजस्वनी गौतम, एडीएम प्रथम श्री रामचरण शर्मा, एडीएम द्वितीय श्री कमलराम मीना, एडीएम शहर श्री उम्मेदी लाल मीना सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।
अल्पसंख्यक मंत्री ने किया मेवात बालिका छात्रावास का अवलोकन
अल्पसंख्यक मामलात, वक्फ एवं जन अभियोग निराकरण विभाग मंत्री श्री शाले मोहम्मद ने सूर्य नगर स्थित राजकीय मेवात बालिका छात्रावास का अवलोकन किया।
मंत्री श्री मोहम्मद ने अवलोकन के दौरान छात्रावास के भवन को बहुत अच्छा बताते हुए कहा कि इसी सत्र से इस छात्रावास को प्रारम्भ कराया जाए। उन्होंने जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी को निर्देश दिये कि छात्रावास की चार दीवारी पर तारबंदी करावे तथा शेष रहे फिनिशिंग के कार्य को पूर्ण करावे। जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी ने बताया कि इस छात्रावास में 6 करोड 86 लाख रूपये की लागत से मेवात विकास बोर्ड द्वारा तैयार कराया गया है। उन्होंने बताया कि इस छात्रावास की क्षमता 200 बैड की है।
इस दौरान जिला कलक्टर श्री नन्नूमल पहाडिया, पुलिस अधीक्षक श्रीमती तेजस्वनी गौतम, जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी श्री अकबर खान सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।
अल्पसंख्यक मंत्री ने स्वर्गीय पांची देवी को दी श्रद्धांजल
अल्पसंख्यक मामलात, वक्फ एवं जन अभियोग निराकरण विभाग मंत्री श्री शाले मोहम्मद ने आज रैणी तहसील के गांव पाडाबास सुईला में राजगढ-लक्ष्मणगढ विधायक श्री जौहरी लाल मीना के निवास स्थान पर पहुंचकर उनकी धर्मपत्नी स्वर्गीय पांची देवी को श्रद्धांजलि अर्पित कर शोक संतप्त परिजनों को सांत्वना देकर ढांढस बंधाया।