बीपीएल परिवारों को बिजली कनेक्शन देने में प्राथमिकता दें -मुख्य सचिव

प्रशासन गांवों के संग अभियान के दौरान
बीपीएल परिवारों को बिजली कनेक्शन देने में प्राथमिकता दें
-मुख्य सचिव
जयपुर, 12 जुलाई। मुख्य सचिव श्री निरंजन आर्य ने निर्देश दिये कि प्रशासन गांवों के संग अभियान के दौरान बीपीएल परिवारों को बिजली कनेक्शन देने में प्राथमिकता दें। श्री आर्य सोमवार को शासन सचिवालय में आयोजित ग्राम ज्योति योजना की राज्य स्तरीय स्थायी समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।
बैठक में मुख्य सचिव ने कहा कि जिस गांव में 25 या इससे अधिक घर हैं वहां ट्रांसफार्मर लगा कर उन घरों को बिजली कनेक्शन से जोड़ा जाये। मुख्य सचिव ने निर्देश दिये कि जिन गांवों में 25 से कम घर हैं वहां पर सौलर प्लांट लगाकर उन घरों में बिजली उपलब्ध करवाई जाये।
ऊर्जा विभाग के प्रमुख शासन सचिव श्री दिनेश कुमार ने बताया कि ग्राम ज्योति योजना – तहत 1453 करोड़ रूपये स्वीकृत किये गये थे। जिसमें से 1450 करोड़ रुपये के कार्य पूर्ण करवाये जा चुके है। उन्होंने बातया कि ऊर्जा विभाग द्वारा केन्द्र सरकार से 10 प्रतिशत राशि की वित्तीय मंजूरी के लिए यह बैठक आयोजित की गई है।
बैठक में प्रदेश के सभी विद्युत वितरण निगमों द्वारा ऊर्जा मंत्रालय, भारत सरकार से वित्त पोषित सौभाग्य योजना के अन्तर्गत पूर्ण कराये गये कार्र्याे तथा पंडित दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना – 12वीं के अन्तर्गत जयपुर, जोधपुर एवं अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड द्वारा ग्राम वार पूर्ण कराये गये कार्यो की समीक्षा भी की गई।
बैठक में ऊर्जा विभाग की संयुक्त शासन सचिव श्रीमती अनुपमा जोरवाल सहित जयपुर, जोधपुर एवं अजमेर विद्युत वितरण निगम के प्रबन्ध निर्देशक भी विडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से जुड़े।