राजस्थान प्रदेश में कोरोना के नए वेरिएंट कप्पा से संक्रमित 11 मरीज मिले

प्रदेश में कोरोना के नए वेरिएंट कप्पा से संक्रमित 11 मरीज मिले
जयपुर, 13 जुलाई। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने बताया कि प्रदेश में कोविड-19 के नए वेरिएंट कप्पा से संक्रमित 11 मरीज मिले हैं।
डॉ. शर्मा ने बताया कि 11 मरीजों में से 4-4 अलवर और जयपुर, 2 बाड़मेर से और 1 भीलवाड़ा से है। उन्होंने बताया कि लिए गए सैंपल की 9 की रिपोर्ट दिल्ली स्थित आईजीआईबी लेब से व 2 की रिपोर्ट एसएमस स्थित जिनोम सीक्वेंसिंग से मशीन से प्राप्त हुई है।
चिकित्सा मंत्री ने बताया कि हालांकि कप्पा डेल्टा वैरीएंट के मुकाबले मध्यम तरीके का है।
उन्होंने आमजन से अभी भी पूर्ण अनुशासन के साथ कोरोना एप्रोप्रियेट बिहेवियर अपनाने की आवश्यकता प्रतिपादित की है।

चिकित्सा मंत्री ने बताया कि हालांकि कप्पा स्वरूप, डेल्टा स्वरूप के मुकाबले कम घातक है। राजस्थान में मंगलवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 28 नए मामले आए। राज्य में 613 उपचाराधीन मरीज हैं।

यह भी पढ़ें :   मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में राज्य पर्यटन सलाहकार समिति का गठन

डॉ. रघु शर्मा ने बताया कि कप्पा वैरिएंट डेल्टा वैरिएंट की तुलना में कम जानलेवा है. उन्होंने लोगों से कोविड एप्रोप्रिएट बिहेवियर का पालन करने की अपील की है। राजस्थान में 13 जुलाई तक कोरोना के 9.53 लाख से ज्यादा केस आ चुके हैं। मंगलवार को बीते 24 घंटे में यहां 28 मरीज मिले हैं। अब तक 9.43 लाख से ज्यादा ठीक भी हो चुके हैं। जबकि 8,945 लोगों की मौत हो चुकी है।

यह भी पढ़ें :   कोविड-19 टीकाकरण के कार्यों के संचालन की

कोरोना का कप्पा वैरिएंट (बी.1.167.1) पहली बार अक्टूबर 2020 में भारत में पाया गया था। यह कोरोनावायरस का एक डबल म्यूटेंट स्ट्रेन है। ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका में कप्पा वैरिएंट के मामले तेजी से बढ़ने की खबर है। इसकी जटिल प्रकृति को देखते हुए डब्ल्यूएचओ ने इसे “वैरिएंट ऑफ इंटरेस्ट” के रूप में वर्गीकृत किया है।

शोध बताते हैं कि कप्पा वैरिएंट में  प्राकृतिक संक्रमण और वैक्सीन, दोनों से बनी प्रतिरक्षा को मात देने की क्षमता है। यही कारण है इस वैरिएंट को विशेषज्ञ बेहद संक्रामक और खतरनाक मान रहे हैं।