राशन डीलर आवंटित गेहूं का पॉस मशीन पर निर्धारित समयावधि में इन्द्राज करें – खाद्य सचिव

राशन डीलर आवंटित गेहूं का पॉस मशीन पर निर्धारित समयावधि में इन्द्राज करें
– खाद्य सचिव
जयपुर, 14 जुलाई। खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के शासन सचिव श्री नवीन जैन ने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना एवं प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत आवंटित गेहूं के उठाव एवं वितरण की समीक्षा करते हुए निम्न उठाव वाले जिलों को प्रतिदिन रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि राशन डीलर आवंटित गेहूं का पॉस मशीन पर निर्धारित समयावधि के दौरान इन्द्राज किया जाना सुनिश्चित करें।
श्री जैन शासन सचिवालय में आयोजित वी.सी. के दौरान प्रदेश के रसद एवं आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग के अधिकारियों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने  पीएमजीकेवाई के तहत आवंटित खाद्यान्न के उठाव को लेकर श्रीगंगानगर, बीकानेर, जैसलमेर, सवाईमाधोपुर, टोंक एवं भीलवाड़ा सहित अन्य संबंधित जिलों के प्रबंधक नागरिक आपूर्ति को प्रतिदिन उठाव की सूचना भेजने के निर्देश दिये। उन्होंने निगम के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे खाद्यान्न के उठाव की नियमित रूप से पर्यवेक्षण किया जाना सुनिश्चित करें । उन्होंने  कहा कि उचित मूल्य की दुकानों पर राज ब्राण्ड का 250 ग्राम का चाय का पैकेट शीघ्र उपलब्ध करवाया जायेगा इसके लिए राशन डीलर निगम को अपनी डिमाण्ड शीघ्र भिजवायें।
 राशन कार्ड की जन आधार कार्ड से मैपिंग की समीक्षा
शासन सचिव ने बताया कि पायलट प्रोजेक्ट आधार पर प्रथम चरण में 95 क्षेत्रों में शेष रहे सदस्यों के राशन कार्ड के डेटाबेस का जन आधार डेटाबेस से मेपिंग का कार्य चल रहा है, इसके लिए उन्होंने राशन डीलर से बीएसओ को दिये गए केवाईसी प्रपत्रों एवं बीएसओ द्वारा ई-मित्र धारकों को पे्रषित किए केवाईसी प्रपत्रों सहित अन्य बिन्दुओं पर गहनता से चर्चा की गई। इस दौरान उन्होंने मैपिंग कार्य में कमजोर प्रदर्शन करने वाले जिलों को कार्य योजना बनाकर लक्ष्य प्राप्त करने के निर्देश दिए।
वीडियो कॉन्फे्रंस में अति. खाद्य आयुक्त श्री अनिल अग्रवाल, आर्थिक एवं सांख्यिकी निदेशक डॉ. ओ.पी. बैरवा सहित अन्य विभागीय अधिकारीगण उपस्थित रहे।