सिलिकोसिस रोगियों एवं उनके परिवारों को मिलेगा खाद्य सुरक्षा का लाभ

सिलिकोसिस रोगियों एवं उनके परिवारों को मिलेगा खाद्य सुरक्षा का लाभ
जयपुर, 29 जुलाई। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा की सूची में शामिल होने से अब तक वंचित रहे सिलिकोसिस रोगियों एवं उनके परिवारों के नाम राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना (एनएफएसए) के लाभार्थियों की सूची में सम्मिलित करने की मंजूरी दी है।
श्री गहलोत के इस मानवीय निर्णय से ऎसे 19 हजार 541 चिन्हित प्रकरणों में सिलिकोसिस रोगियों एवं उनके परिवारों को खाद्य सुरक्षा का लाभ मिल सकेगा। इसके लिए इन नए लाभार्थियों के नाम स्व-सम्मिलित (ऑटो इन्क्लूजन) आधार पर इस सूची में जोड़े जा सकेंगे।
उल्लेखनीय है कि राजस्थान सिलिकोसिस नीति-2019 के तहत सिलिकोसिस पीड़ित एवं उसके परिवारजनों को आस्था कार्डधारी परिवार के समान समस्त योजनाओं का लाभ देने का प्रावधान है। साथ ही, आस्था कार्डधारी विशेष योग्यजन परिवारों को बीपीएल के समकक्ष समस्त सुविधाओं का लाभ देने के प्रस्ताव का मंत्रिमण्डल ने अनुमोदन किया था। ऎसे में, सिलिकोसिस पीड़ित एवं उसके परिवारजनों को बीपीएल के समकक्ष समस्त सुविधाएं दी जानी हैं। इसके दृष्टिगत मुख्यमंत्री ने संवेदनशील निर्णय करते हुए सिलिकोसिस रोगियों एवं उनके परिवारों के नाम ऑटो इन्क्लूजन आधार पर खाद्य सुरक्षा योजना में सम्मिलित करने की स्वीकृति दी है।
—-