जल जीवन मिशन के तहत जयपुर जिले के 67 गांवों तक पहुॅचा नल से जल

जल जीवन मिशन के तहत जयपुर जिले के 67 गांवों तक पहुॅचा नल से जल
– 47 गांवों में 90 प्रतिशत घरों तक पहुॅचा नल से जल
– जिला जल एवं स्वच्छता मिशन की छठवी बैठक सम्पन्न
जयपुर, 29 जुलाई। जल जीवन मिशन के अन्तर्गत जिला जल एवं स्वच्छता मिशन की छठवी बैठक गुरूवार को अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रथम) श्री इकबाल खान की अध्यक्षता में कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गई।
बैठक में जल जीवन मिशन के अन्तर्गत जयपुर जिले के कार्यों की प्रगति, परियोजना वृत्त के अन्तर्गत पेजयजल योजनाओं की स्वीकृति एवं उनके क्रियान्वयन की स्थिति, जल जीवन मिशन के अन्तर्गत चयनित ग्रामों में सामुदायिक अन्शदान की स्थिति, प्रत्येक स्कूल, आंगनबाड़ी, ग्राम पंचायत भवनों एवं स्वास्थ्य केन्द्रों को जल जीवन मिशन के तहत नल से जल उपलब्ध कराये जाने पर विस्तृत रूप से पीपीटी के माध्यम से चर्चा की गई।
अधीक्षण अभियन्ता श्री आरसी मीणा ने बताया कि जल जीवन मिशन का मुख्य ध्येय 2024 तक हर घर जल पहुॅचाना है। श्री मीणा ने जयपुर जिले में जल जीवन मिशन के कार्यों की प्रगति के बारे में विस्तृत रूप से बताते हुये कहा कि जयपुर जिले में कुल 5 लाख 27 हजार 517 परिवारों में से 1 लाख 67 हजार 294 परिवारों को क्रियाशील नल कनेक्शन का लाभ दिया जा चुका है।
इसके अतिरिक्त 5 ग्राम पंचायतों जिनमें भांकरी, चौबाला, कुडली, मेनवास में 100 प्रतिशत क्रियाशील नल कनेक्शन दिया जा चुका है। इसके अतिरिक्त 67 गांवों के शतप्रतिशत घरों में क्रियात्मक नल कनेक्शन (एचएफटीसी) दिये जा चुके है, 47 गांवों में 90 प्रतिशत घरों में क्रियात्मक नल कनेक्शन दिये जा चुके है। जल जीवन मिशन के तहत 2021-22 में आमेर ब्लॉक की 14 ग्राम जल एवं स्वच्छता समितियों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है।
श्री मीणा ने बातया कि यूनिसेफ प्राईमूव के सहयोग से चयनित 5 ग्रामों में मंडाभोपावास, सारंग का बास, सुन्दरिया बास, चारणवास, रामला का बास में तैयाार की गई ग्राम विकास योजना (वीएपी) को बैठक में प्रस्तुत किया गया जिसका अनुमोदन सभी सदस्यों की सहमति से किया गया।
गौरतलब है कि बुधवार को जिला कलक्टर श्री अन्तर सिंह नेहरा ने झोटवाड़ा पंचायत समिति के मंडाभोपावास ग्राम में जल जीवन मिशन के कार्यों की प्रगति का निरीक्षण किया। इसके साथ ही ग्राम जल एवं स्वच्छता समिति के सदस्यों के साथ चर्चा की महिलाओं ने बताया कि पहले पानी की काफी समस्या थी, पानी काफी दूर से लाना पड़ता था इस योजना के बाद अब हर घर में नल से जल मिल रहा है।
बैठक में जिले में पेयजल योजना युक्त एवं पेयजल योजना विहीन ग्रामों की स्थिति, परियोजना वृत के अन्तर्गत पेजयल योजनाओं की स्वीकृति एवं उनके क्रियान्वयन की स्थिति, पाइप लाइन के माध्यम से क्रियात्मक नल उपलब्ध कराये गये संस्थाओं, ग्राम जल एवं स्वच्छता समिति की गठन कि स्थिति, यूनिसेफ प्राइमूव के सहयोग उक्त 5 ग्रामों में किये गये जा रहे सामुदायिक अन्शदान के कार्यों की भी समीक्षा की गई।
बैठक में अधीशाषी अभियन्ता श्री राजेश पूनियां, सीएल मीना, विशाल सक्सैना, श्रीमती संगीता खिची, जिला सलाहकार मानव संसाधन विकास, श्री मनोज कुमार शर्मा, यूनिसेफ प्राइमूव से श्री रमेश अग्रवाल, जिला सलाहकार आईईसी श्री श्रुति अम्बेष्ठा, जिला सलाहकार भू-जल श्री सिद्धार्थ सिंह भाटी सहित संबंधित विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।