स्वास्थ्य एवं पर्यावरण संरक्षण में महत्वपूर्ण साबित होगी घर-घर औषधि योजना  – श्रम राज्य मंत्री 

स्वास्थ्य एवं पर्यावरण संरक्षण में महत्वपूर्ण साबित होगी घर-घर औषधि योजना  – श्रम राज्य मंत्री 
जयपुर, 1 अगस्त। श्रम राज्य मंत्री श्री टीकाराम जूली ने रविवार को अलवर में प्रताप ऑडिटोरियम परिसर से पहला पौधा वितरित कर घर-घर औषधि योजना एवं 72वें वन महोत्सव का शुभारम्भ किया।
श्रम राज्य मंत्री श्री जूली ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने निरोगी राजस्थान अभियान के तहत पूरे देश में एक नजीर पेश करते हुए अपनी तरह की एक अनूठी योजना घर-घर औषधीय पौधे वितरण अभियान शुरू किया है। यह स्वास्थ्य की रक्षा के साथ पर्यावरण संरक्षण की दिशा में महत्वपूर्ण कार्य होगा। उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया में कोरोना महामारी ने एक तरह से तबाही मचाई। उस दौरान ऑक्सीजन एवं रोग प्रतिरोधक क्षमता की सबसे ज्यादा आवश्यकता महसूस हुई। उन्होंने कहा कि औषधीय पौधे लगने से वातावरण शुद्ध होगा एवं उनके उपयोग करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होगी। उन्होंने आमजन से आह्वान किया कि इस योजना से जुड़कर पर्यावरण संरक्षण में अपनी भूमिका निभाएं।
श्रम राज्य मंत्री ने घर-घर औषधि योजना से संबंधित पम्पलेट का विमोचन किया। उन्होंने प्रताप ऑडिटोरियम परिसर में पौधारोपण किया तथा ‘घर-घर औषधीय पौधे’ रथ को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। इस दौरान लोक कलाकारों द्वारा अपने गीतों के माध्यम से पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया गया।
इस दौरान जिला कलक्टर श्री नन्नूमल पहाड़िया ने कहा कि राज्य सरकार की यह योजना स्वास्थ्य एवं पर्यावरण की रक्षा में बहुत कारगर साबित होगी। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन आमजन की भागीदारी से वन महोत्सव को जन महोत्सव के रूप में मना रहा है। उन्होंने आमजन से आग्रह किया है कि न केवल निःशुल्क प्राप्त औषधीय पौधों की देखभाल करें बल्कि अपने आसपास भी पौधारोपण कर जिले के वातावरण को शुद्ध बनाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाए।
डीएफओ अलवर श्री एके श्रीवास्तव ने घर-घर औषधि योजना के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने वितरित किए जाने वाले औषधीय पौधे तुलसी, गिलोय, कालमेघ व अश्वगंधा के औषधीय गुणों के बारे में अवगत कराया। उन्होंने बताया कि अलवर जिले में 28 लाख पौधे वितरित किए जाएंगे जिसके लिए आज से यह कार्य प्रारम्भ किया गया है। उन्होंने कहा कि इस अभियान से आमजन को जोड़ने के लिए जन चेतना अभियान भी चलाया जा रहा है। सीसीएफ सरिस्का श्री आरएन मीना ने विश्वास दिलाया कि घर-घर औषधि योजना को सुचारू रूप से संचालित कर जिले के प्रत्येक परिवार को लाभांवित कराया जाएगा।
इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक अलवर श्रीमती तेजस्वनी गौतम, एडीएम शहर एवं जिला आबकारी अधिकारी श्री उम्मेदी लाल मीना, एसडीएम श्री योगेश डागुर सहित गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।
—–