गहलोत मंत्रिमंडल में फेरबदल और राजनीतिक नियुक्तियों की खबरों के बीच सचिन पायलट के जयपुर आवास पर प्रदेशभर के कांग्रेसियों की भीड़।

गहलोत मंत्रिमंडल में फेरबदल और राजनीतिक नियुक्तियों की खबरों के बीच सचिन पायलट के जयपुर आवास पर प्रदेशभर के कांग्रेसियों की भीड़।
भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया दिल्ली पहुंचे।
===========
राजस्थान में अशोक गहलोत के मंत्रिमंडल में फेरबदल और राजनीतिक नियुक्तियों की खबरों के बीच 4 अगस्त को जयपुर में पूर्व डिप्टी सचिन पायलट के निवास पर प्रदेशभर के कांग्रेस कार्यकर्ताओं की जबरदस्त भीड़ रही। इनमें अनेक विधायक भी शामिल थे। पायलट ने किसी को भी निराश नहीं किया और सभी कार्यकर्ताओं से आत्मीयता के साथ मुलाकात की। पायलट ने कार्यकर्ताओं को भरोसा दिलाया कि कांग्रेस सरकार में सभी का मान सम्मान होगा। जिन कार्यकर्ताओं ने भाजपा के शासन में संघर्ष किया उन्हें राजनीतिक नियुक्तियों में शामिल किया जाएगा। पायलट का कहना रहा कि कांग्रेस की अपनी सरकार है, जहां सभी कार्यकर्ताओं का सम्मान होता है। पायलट जब कार्यकर्ताओं से मुलाकात कर रहे थे, तब उनमें जबरदस्त आत्मविश्वास भी देखा गया।
पायलट के अंदाज से प्रतीत होता था कि इस बार राजस्थान में राजनीतिक दृष्टि से बड़ा बदलाव होने वाला है। यहां यह उल्लेखनीय है कि पायलट करीब 9 दिन लगातार दिल्ली में रहने के बाद 3 अगस्त की शाम को ही जयपुर लौटे हैं। इन 9 दिनों में जयपुर में प्रदेश प्रभारी अजय माकन ने जहां कांग्रेस के एक एक विधायक की राय जानी तो वहीं चुनाव घोषणा कमेटी के अध्यक्ष ताम्रध्वज साहू ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के साथ बैठक कर चुनावी घोषणाओं की क्रियान्विति की समीक्षा की। इसी दौरान 1 अगस्त की रात को हरियाणा कांग्रेस की प्रदेश अध्यक्ष कुमारी शैलजा ने जयपुर आकर कोई दो घंटे तक सीएम गहलोत से मुलाकात की। 3 अगस्त को कर्नाटक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष डीके शिवकुमार चार्टर प्लेन लेकर सीएम गहलोत से मिलने आए। शिवकुमार और कुमारी शैलजा को गांधी परिवार का विश्वस्त माना जाता है। जयपुर में ये सारी राजनीतिक कवायद तब हुई जब दिल्ली में सचिन पायलट बैठे हुए थे। सूत्रों के अनुसार पायलट लगातार गांधी परिवार के संपर्क में रहे। हालांकि अभी यह तय नहीं है कि गहलोत मंत्रिमंडल में फेरबदल कब होगा, लेकिन पिछले 10 दिनों में जयपुर में जो राजनीतिक घटनाक्रम हुआ उससे सचिन पायलट और उनके समर्थक बेहद उत्साहित हैं। 4 अगस्त को अजमेर के कांग्रेस नेताओं ने भी जयपुर में पायलट से मुलाकात की है। इनमें शहर कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष विजय जैन भी शामिल हैं।
पूनिया दिल्ली में:
कांग्रेस में तेजी से बढ़ती राजनीतिक गतिविधियों के दौरान ही राजस्थान भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. सतीश पूनिया 4 अगस्त की शाम को दिल्ली पहुंच गए हैं। तय कार्यक्रम के अनुसार पूनिया 5 अगस्त को दिल्ली में होने वाली राजस्थान के भाजपा सांसदों की बैठक में भाग लेंगे। इस बैठक में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और संगठन महासचिव बीएल संतोष भी उपस्थित रहेंगे। सूत्रों के अनुसार डॉ. पूनिया दिल्ली में भाजपा नेताओं के साथ प्रदेश के ताजा राजनीतिक घटनाक्रम पर भी विचार विमर्श करेंगे। राजनीतिक दृष्टि से पूनिया का यह दिल्ली दौरा महत्त्वपूर्ण माना जा रहा है। पूनिया का राजस्थान से जुड़े केंद्रीय मंत्रियों से भी मुलाकात करने का कार्यक्रम है।