2 अक्टूबर से शुरू होगा अभियान , अधिकाधिक लोगों को जारी करें पट्टे 

प्रशासन शहरों के संग अभियान पर संभाग स्तरीय कार्यशाला का आयोजन
2 अक्टूबर से शुरू होगा अभियान , अधिकाधिक लोगों को जारी करें पट्टे
– नगरीय विकास मंत्री
अभियान से पूर्व सभी प्रकार की तैयारियां पूरी करें
पहले आवेदक के कार्य का निस्तारण पहले किया जाये, ऎसी नीति तय करें
– चिकित्सा एवं स्वास्थ्य राज्य मंत्री
जयपुर, 7 अगस्त। राज्य में आगामी 2 अक्टूबर से चलने वाले प्रशासन शहरों के संग अभियान की तैयारियों के संबंध में भरतपुर संभाग स्तरीय कार्यशाला शनिवार को आगरा रोड स्थित होटल रिजेन्टा में आयोजित हुई जिसमें संभाग के भरतपुर, धौलपुर, सवाईमाधोपुर एवं करौली जिलों के नगर निगम, नगर परिषद , नगर पालिका के अध्यक्ष , आयुक्त अथवा अधिशाषी अधिकारी उपस्थित थे। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि नगरीय विकास एवं स्वायत्त शासन मंत्री श्री शांति धारीवाल उपस्थित थे अध्यक्षता चिकित्सा एवं स्वास्थ्य राज्य मंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने की और विशिष्ट अतिथि के रूप में विभाग के सलाहकार श्री जीएस संधू, प्रमुख शासन सचिव श्री कुंजी लाल मीणा, शासन सचिव श्री भवानी सिंह देथा, मुख्य नगर नियोजक आरके विजयवर्गीय, वरिष्ठ नगर नियोजक अंकुर दाधीच, मुख्य अभियंता भूपेन्द्र माथुर , नगर निगम के मेयर अभिजीत कुमार, उपमहापौर गिरीश चौधरी सहित विभाग के वरिष्ठ अधिकारी की उपस्थित थे।
नगरीय विकास मंत्री श्री धारीवाल ने कहा कि राज्य सरकार ने प्रशासन शहरों के संग अभियान में इस बार धारा 69-ए जोडी गई है जिसमें देवस्थान भूमि को छोडकर अन्य किसी भी प्रकार की भूमि पर बने आवासों के पट्टे जारी करने के अधिकार दिये गये हैं। उन्होंने सभी नगर पालिकाओं व परिषदों केे सभापतियों से आग्रह किया कि वे पूर्व संवेदनशीलता के साथ जनसेवा के मिशन की तरह सभी लोगों के अधिकाधिक  पट्टे जारी करें । अभियान शुरू होने से पहले ले-आउट प्लान बनाने व सर्वे आदि की कार्यवाही पूर्ण कर लें। उन्होंने कहा कि पिछले अभियान में 10 लाख पट्टे जारी किये गये थे लेकिन इस बार 20 लाख पट्टे जारी करने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने यह भी आग्रह किया कि सभी पार्षदों को पाबन्द करें कि वे अपने क्षेत्र के लोगों को पट्टे बनावाने के लिये प्रोत्साहित करें और पट्टे बनवाने में सहयोग भी करें।

यह भी पढ़ें :   आईजीआई इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर दिल्ली सीमा शुल्क ने विमानन क्षेत्र के सभी हितधारकों के लिए "वन्यजीव तस्करी से मुकाबला" विषय पर 2 दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया
श्री धारीवाल ने कहा कि भरतपुर शहर के विकास के लिये राज्य सरकार ने अनेक योजनाऎं शुरू की हैं जिनमें जल निकासी तंत्र के लिये 275 करोड रूपये स्वीकृत किये जा चुके हैं। अमृत योजना के तहत 80 करोड रूपये व्यय किये जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि सीवरेज के चतुर्थ चरण पर 25 करोड रूपये व्यय किये जायेंगे जिसकी स्वीकृति जारी की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि भरतपुर शहर के ऎतिहासिक तीन कुंडों का जीर्णोद्वार कराया जायेगा और टाउन हॉल के जीर्णोद्वार के लिये भी डीपीआर बनाने के निर्देश जारी कर दिये हैं। उन्होंने बताया कि स्ट्रीट बैंडर्स के लिये राज्य सरकार ने इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट योजना शुरू की है जिसके तहत पॉच लाख गरीब लोगों को 50 हजार रूपये तक का बिना ब्याज का ऋण दिया जायेगा। विभाग ने संभाग के 9 चिकित्सालयों में ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट लगाये हैं।
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य राज्य मंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने कहा कि ऎसी नीति बनाई जाये जिसके तहत पहले फाईल प्रस्तुत करने वाले व्यक्ति का कार्य सबसे पहले किया जाये जिससे लोगों में सरकार के प्रति विश्वास की भावना बलवति हो सके। उन्होंने भरतपुर के विकास के संबंध में चर्चा करते हुये कहा कि इस बार राज्य सरकार ने भरतपुर संभाग को सर्वाधिक बजट स्वीकृत किया है जिसके परिणाम आगामी दिनों में दिखाई देंगे। उन्होंने सभी सभापतियों से आग्रह किया कि वे अधिकाधिक लोेगों को पट्टे दिलवायें जिससे उनके चेहरों पर मुस्कान आ सके।

स्वायत शासन विभाग के प्रमुख शासन सचिव कुंजी लाल मीणा ने कहा कि इस कार्यशाला के बाद सभी सभापति नगर परिषद अथवा पालिका की विषेष बैठक आयोजित करें जिसमें सभी पार्षदों को इस अभियान में सहयोग करने के लिये आग्रह करें। स्वायत शासन विभाग के शासन सचिव भवानी सिंह देथा एवं भरतपुर नगर निगम के मेयर अभिजीत कुमार ने भी अपने विचार व्यक्त किये।
नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल ने भरतपुर शहर का किया भ्रमण प्रमुख समस्या स्थलों का लिया जायजा  -चिकित्सा एवं स्वास्थ्य राज्यमंत्री 

यह भी पढ़ें :   Rajasthan : कश्मीर के पत्थर देशभर में फैल गए हैं। तो क्या शोभा यात्राएं नहीं निकल सकेंगी?
नगरीय विकास मंत्री श्री शांति धारीवाल ने शनिवार को भरतपुर शहर का भ्रमण किया और प्रमुख समस्या स्थलों का मौके पर पहुंचकर जायजा लिया तथा निर्देश दिए कि इन समस्याओं के निराकरण के लिए कार्ययोजना बनाकर भिजवाए ताकि  स्वीकृति जारी की जा सकें। भ्रमण के दौरान उनके साथ चिकित्सा राज्यमंत्री डॉ सुभाष गर्ग भी थे।

श्री धारीवाल ने जघीना गेट पर स्थित सिटी फ्लड कंट्रोल ड्रेन का अवलोकन किया जहां चिकित्सा राज्य मंत्री ने बताया कि करीब 8 किलोमीटर लम्बाई की इस ड्रेन की सफाई करने , गहरा करने और दोनों ओर पटरियों पर सड़क बनाने का कार्य स्वीकृत कराया जा चुका है जिस पर नगरीय विकास मंत्री ने निर्देश दिए कि कार्य के गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिया जाए। इसके बाद उन्होंने इंदिरा गांधी पार्क का अवलोकन भी किया जहां बताया गया कि इस पार्क का सम्पूर्ण जीर्णोद्धार कराया जाएगा।

नगरीय विकास मंत्री ने सुजान गंगा के अवलोकन के दौरान इसके पानी को साफ करने पर जोर देते हुए कहा कि अजमेर के आनासागर की तरह ट्रीटमैंट कराया जाए। उन्होंने कहा कि फाउन्टेन लगाने से ऑक्सीजन में तो वृद्धि होगी लेकिन इसकी समय समय पर जांच होती रहनी चाहिए। किला स्थित पुराना टाउन हॉल के अवलोकन के दौरान उन्होंने निर्देश दिए कि इसके सम्पूर्ण विकास के लिये कार्य योजना बनाकर भिजवाए। बाद में उन्होंने बिहारी जी मन्दिर के नवीन भवन , सालीग्राम मन्दिर के पीछे स्थित कुंडा, गिर्राज कैनाल, मुख्यमंत्री जन आवास योजना के तहत बने भवनों व गौरव बेटी पार्क का अवलोकन किया जहां उन्होंने इस पार्क में पौधरोपण भी किया। इसके बाद उन्होंने नवग्रह कुंड में चल रहे फव्वारों का अवलोकन भी किया।

शहर भ्रमण के दौरान उनके साथ स्वायत शासन विभाग के प्रमुख शासन सचिव श्री कुंजी लाल मीणा, नगर निगम के महापौर श्री अभिजीत कुमार, उपमहापौर श्री गिरीश चौधरी, स्वायत्त शासन विभाग के उपनिदेशक श्री राजेश गोयल, नगर विकास न्यास के सचिव श्री केके गोयल एवं सम्बन्धित विभागों के अधिकारी भी उपस्थित थे।