शासन सचिव ग्रामीण विकास ने बॉयोफ्यूल आउटलेट आवेदन हेतु ऑनलाईन पोर्टल का शुभारम्भ किया

शासन सचिव ग्रामीण विकास ने बॉयोफ्यूल आउटलेट
आवेदन हेतु ऑनलाईन पोर्टल का शुभारम्भ किया
जयपुर 10 अगस्त। शासन सचिव ग्रामीण विकास विभाग डॉ. के. के. पाठक ने विश्व जैव ईंधन दिवस(10 अगस्त) के अवसर पर अपने कार्यालय में बॉयोफ्यूल स्टेकहोल्डर्स हेतु ऑनलाईन रजिस्ट्रेशन पोर्टल का शुभारम्भ किया।
पोर्टल का शुभारम्भ करने के पश्चात् श्री पाठक ने बताया कि इस ऑनलाईन पोर्टल के शुरू हो जाने से बॉयोफ्यूल उत्पादक, आपर्तिकर्ता व रिटेल आउटलेट आवेदन हेतु आमजन के लिये पंजीयन प्रक्रिया सरल, सुलभ, पारदर्शी हो सकेगी एवं पंजीयन कार्य निश्चित समयावधि में पूर्ण हो सकेगा।
डॉ0 पाठक ने बताया कि पंजीयन प्रक्रिया ऑनलाईन होने से आउटलेट आवेदन हेतु अब आवेदकों को जयपुर नहीं आना पड़ेगा इससे उनके समय व धन की बचत होगी ।
ऑनलाईन पोर्टल तैयार कर विश्व जैव ईंधन दिवस के दिन शुरूआत करने के लिये उन्होंने बॉयोफ्यूल के अधिकारियों की प्रशंसा की व उन्हें इस कार्य के लिये बधाई दी ।
श्री पाठक ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि राजस्थान ग्रामीण आजीविका मिशन के महिलाओं के स्वंय सहायता समूह के माध्यम से बॉयोफ्यूल के उत्पादन हेतु बीजों के संग्रहण एवं विपणन करने तथा जिलों में महानरेगा के साथ अभिसरण कर बॉयोफ्यूल सम्बधी पौधारोपण करवाया जाये।
राजस्थान राज्य बॉयोफ्यूल प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री सुरेन्द्र सिंह राठौड़ ने बताया कि प्राधिकरण की वेबसाईट www.biofuel.rajasthan.gov.in  पर जाकर राज्य के किसी कोने से कोई व्यक्ति ऑनलाईन रजिस्ट्रेशन पर क्लिक कर पंजीयन की प्रक्रिया पूर्ण कर सकता है ।
श्री राठौड़ ने बताया कि जयपुर शहर में संचालित लोफ्लोर बसो, राजस्थान रोडवेज की बसो एवं स्टेट मोटर गैराज आदि के वाहनों में सम्मिश्रित बायोडीजल के उपयोग को बढ़ावा देने के उद्देश्य से पॉयलेट स्तर पर क्रियान्वित किये जाने के प्रयास किये जा रहें है।
इस अवसर पर राज्य बॉयोफ्यूल प्राधिकरण के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अजय गुप्ता, उप मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री मनिन्द्र जीत सिंह आदि उपस्थित थे।