प्रदेश का सर्वांगीण राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता — ऊर्जा मंत्री   

प्रदेश का सर्वांगीण राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता — ऊर्जा मंत्री
जयपुर, 23 अगस्त। ऊर्जा तथा जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला ने कहा कि प्रदेश का सर्वांगीण विकास मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत की सर्वाेच्च प्राथमिकता है तथा राज्य सरकार इस दिशा में प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही है।
डॉ. कल्ला सोमवार को बीकानेर के पवनपुरी स्थित अपने आवास पर आमजन से मिल रहे थे। उन्होंने कहा कि पिछले ढाई वर्षों में सड़क, पेयजल तथा विद्युत सुदृढ़ीकरण की दिशा में अनेक कार्य हुए हैं। प्रदेश भर में महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूल प्रारंभ किए गए हैं। इन स्कूलों में लगभग 3 लाख बच्चे अध्ययन कर रहे हैं। अनेक स्कूलों को क्रमोन्नत किया गया है। युवाओं को रोजगार के नए अवसर मिल रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस अवधि में बीकानेर को भी अनेक सौगातें मिली हैं।मुख्यमंत्री ने इस वर्ष बजट में बीकानेर को डेयरी साइंस, पब्लिक हेल्थ तथा आयुर्वेद महाविद्यालय खोलने की घोषणा की है। जिला प्रशासन द्वारा इनके त्वरित क्रियान्वयन की दिशा में कार्य किया जा रहा है। मुरलीधर व्यास कॉलोनी में 132 केवी जीएसएस निर्माण प्रगति पर है। इसके निर्माण के बाद शहर को और अधिक गुणवत्तापूर्ण विद्युत मिल सकेगी। वहीं वर्ष 2052 की पेयजल आवश्यकता को ध्यान रखते हुए बीकानेर शहर में वृहद पेयजल परियोजना के तहत लगभग 600 करोड रुपए के कार्य किए जाने प्रस्तावित हैं।
उन्होंने कहा कि प्रदेश में पिछले ढाई वर्षों में प्रदेश में 23 सौ मेगावाट अतिरिक्त बिजली का उत्पादन हुआ है। इस अवसर पर उन्होंने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के बारे में बताया तथा कहा कि देश के इतिहास में पहली बार ऐसी योजना प्रारम्भ की गई है, जो प्रदेश के करोड़ों परिवारों को पांच लाख रुपये तक के स्वास्थ्य बीमा का निःशुल्क लाभ दे रही है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक परिवार इस योजना के तहत पंजीकरण जरूर करवाएं। डॉ. कल्ला ने कहा कि घर-घर औषधि योजना के तहत प्राप्त होने वाले पौधे प्रत्येक घर में लगाए जाएं। आमजन इनकी देखभाल का संकल्प लें। इस दौरान आमजन ने ऊर्जा मंत्री के समक्ष अपनी समस्याएं रखी, जिनके त्वरित निस्तारण के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए गए।