पौधारोपण से आने वाली पीढ़ी को मिलेगा स्वच्छ एवं स्वस्थ पर्यावरण का तोहफा – महानिदेशक, एसीबी

पौधारोपण से आने वाली पीढ़ी को मिलेगा स्वच्छ एवं स्वस्थ पर्यावरण का तोहफा

– महानिदेशक, एसीबी
जयपुर, 25 अगस्त। भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो के महानिदेशक श्री बी एल सोनी ने कहा कि पेड़ हमारे जीवन का मूल आधार है। यह हमारी प्राकृतिक धरोहर है , जिसे हम आज लगाएंगे तो आने वाली पीढ़ियों के लिए स्वच्छ एवं स्वस्थ पर्यावरण का तोहफा देकर जाएंगे।
श्री सोनी बुधवार को एसीबी मुख्यालय में आयोजित पौधारोपण कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर संबोधित करते हुए कहा कि कोरोना महामारी के चलते वर्तमान समय में पर्यावरण को लेकर आमजन में जागरूकता आई है। इस समय समाज में पर्यावरण के प्रति सकारात्मक एवं संरक्षण की सोच को बल मिला है जिससे प्रकृति को पुनः फलने फूलने का लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि प्रदूषण को रोकने के लिए पौधारोपण से अच्छा कोई उपाय नहीं है , इसलिए हमें ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाने चाहिए और पौधारोपण के साथ साथ पेड़ो एवं वनों के संरक्षण की ओर भी ध्यान देना चाहिए।
उन्होंने आह्वान किया कि तापमान में हो रही निरंतर वृद्धि और जलवायु परिवर्तन से होने वाले दुष्प्रभाव से बचने के लिए हर व्यक्ति को कम से कम एक पौधा अवश्य लगाना चाहिए। उन्होंने इस अवसर पर विभिन्न औषधीय पौधों के गुणों एवं महत्व के बारे में बताते हुए इनके सेवन से शरीर में बढ़ने वाली प्रतिरोधक क्षमता तथा लाभ के बारे में भी बताया।
इस अवसर पर परिसर में नीम,तुलसी, गिलोय, अश्वगंधा, अशोका, कैशिआ श्यामा, मोलाक्षी, चंपा,आदि पर्यावरण अनुकूलित, औषधीय एवं छायादार पौधे रोपित किए।
कार्यक्रम में अतिरिक्त महानिदेशक श्री दिनेश एमएन, पुलिस अधीक्षक श्री योगेश दाधीच, एसीबी के अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी सहित मीडिया कर्मियों ने भी उत्साह से भाग लिया एवं पौधे रोपित किए।