जिले के प्रभारी मंत्री एवं अल्पसंख्यक मामलात मंत्री   ने की घर-घर औषधी पौध वितरण की शुरूआत 

जिले के प्रभारी मंत्री एवं अल्पसंख्यक मामलात मंत्री
ने की घर-घर औषधी पौध वितरण की शुरूआत
जयपुर, । जैसलमेर जिले के प्रभारी मंत्री श्री सुखराम विश्नोई व अल्पसंख्यक मामलात, वक्फ एवम् जन अभियोग निराकारण मंत्री श्री शाले मोहम्मद ने शुक्रवार को नगर पालिका पोकरण में “घर-घर औषधि योजना” के अंतर्गत पौध वितरण कार्यक्रम का विधिवत आगाज किया। प्रभारी मंत्री व अल्पसंख्यक मामलात मंत्री ने नगर पालिका पोकरण के वार्ड संख्या 9 के महिलाओं व पुरुषों को प्रतीकात्मक रूप से 8-8 औषधी पौधे की किट का वितरण किया।
इसमें इन लोगों को तुलसी, अश्वगंधा, कालमेघ व गिलोय के पौधे प्रदान किए।
उन्होंने पौध वितरण कार्यक्रम के दौरान लोगों को कहा कि मानव स्वास्थ्य के लिए मुख्यमंत्री महोदय ने यह अनूठी योजना प्रारम्भ की है। यह औषधीय पौधे मानव के स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी है एवं वे इसका उपयोग कर शरीर की इम्युनिटी क्षमता को बढ़ावें।
उन्होंने लोगों से आहवान् किया कि वे इन पौधों को अपने घरों में अवश्य ही लगाकर उसकी पूरी देखभाल करें एवं इसका उपयोग लें।
चिकित्सालय में ही मिले निःशुल्क दवा व जांच का लाभ
श्री विश्नोई ने शुक्रवार को पोकरण यात्रा के दौरान उप जिला अस्पताल पोकरण का औचक निरीक्षण किया एवं चिकित्सा व्यवस्थाएं देखी। उन्होंने निरीक्षण के दौरान वार्डों में भर्ती मरीजों की कुशलक्षेम पूछी एवं उनसे निःशुल्क दवा एवं जांच के साथ ही अस्पताल में मिल रही चिकित्सा सुविधाओं की जानकारी ली।
उन्होंने चिकित्सा अधिकारियों को सेवा भावना के साथ मरीजों का उपचार बेहतर ढंग से करने के निर्देश दिए ताकि पोकरण क्षेत्र के मरीजों को उपचार के लिए बाहर नहीं जाना पड़े।
श्री सुखराम विश्नोई एवं श्री शाले मोहम्मद ने सांकड़ा ब्लॉक की ब्लॉक स्तरीय बैठक पोकरण नगर पालिका के सभागार में एवं भणियाणा ब्लॉक की ब्लॉक स्तरीय बैठक नवसृजित पंचायत समिति भणियाणा के सभागार में जिला अधिकारियों की बैठक ली एवं विभागीय सेवाओं का सही संचालन कर आमजन को राहत पहुचाने के निर्देश दिए।
अभियानों के सफल संचालन के लिए अभी से करें तैयारी
अल्पसंख्यक मामलात मंत्री ने सरकार द्वारा 2 अक्टूबर से प्रस्तावित प्रशासन शहरों के संग एवं प्रशासन गांवों के संग अभियान के लिए अभी से ही पूरी तैयारी करने के निर्देश दिए ताकि अभियान शरू होते ही लोगों को अधिक से अधिक राहत दी जा सके।
श्री विश्नोई एवं श्री शाले मोहम्मद ने पोकरण विधायक मद से 15 लाख रूपये की लागत से सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र भणियाणा को सुविधाओं युक्त उपलब्ध कराई गई नई एंबुलेंस का फीता काटकर व हरी झण्डी दिखाकर लोकार्पण किया एवं जनता की सेवा के लिए एंबुलेंस को समर्पित किया।
—–