प्रशासन गांवों के संग अभियान में योजनाओं से अधिकाधिक पात्र लोगों को करें लाभान्वित  – सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री

प्रशासन गांवों के संग अभियान में योजनाओं से अधिकाधिक पात्र लोगों को करें लाभान्वित
– सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री
जयपुर, 01 सितम्बर। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री एवं डूंगरपुर जिला प्रभारी श्री राजेंद्र सिंह यादव ने समस्त जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देशित किया है कि आगामी माह में राज्य सरकार के द्वारा चलाए जा रहे प्रशासन गांवों के संग अभियान में अपने विभाग से जुड़ी समस्त योजनाओं का अधिकाधिक प्रचार प्रसार करते हुए प्रभावी क्रियान्वयन कर अधिक से अधिक पात्र लोगों को लाभान्वित करें।
उन्होंने यह निर्देश बुधवार को डूंगरपुर के जिला कलेक्ट्रेट के डीपी सभागार में आयोजित विभागीय समीक्षा बैठक के दौरान जिला स्तरीय अधिकारियों को दिए।
बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्रीमती अंजलि राजोरिया ने मनरेगा, स्वच्छ भारत मिशन तथा ग्रामीण पंचायत एवं राज विभाग की विभिन्न योजनाओं की प्रगति की जानकारी दी। इस पर प्रभारी मंत्री यादव ने व्यक्तिगत कार्यों की स्वीकृति की जानकारी ली। उन्होंने निर्देशित किया कि जिले में पहाड़ी क्षेत्र होने से खेत ऊबड़-खाबड़ है ऎसे में एक अभियान चलाते हुए समतलीकरण के कार्य को प्राथमिकता दें, जिससे खेत समतल होने से सिंचाई भी अधिक होगी और उपज भी अधिक प्राप्त हो सकेगी। पीएचडी एवं सिंचाई विभाग की समीक्षा के दौरान अधिकारी ने मुख्यमंत्री बजट घोषणा के तहत चल रहे कार्यों एवं अन्य विभागीय कार्यों की प्रगति की जानकारी दी। प्रभारी मंत्री यादव ने जिले में नहरों कि साफ-सफाई हेतु मनरेगा के तहत श्रम नियोजन की जानकारी ली। विभागीय अधिकारी ने सोम कमला आंबा में रिनोवेशन के लिए टेंडर जारी करने तथा दस प्रतिशत कार्य पूर्ण होने की जानकारी दी।
समीक्षा के दौरान रसद विभाग अधिकारी ने बताया कि सरकारी कर्मचारियों के द्वारा खाद्य सुरक्षा में उठाए गए लाभ के विरुद्ध कार्रवाई करते हुए अब तक तीन करोड़ 18 लाख की वसूली की जा चुकी है तथा एक हजार कार्मिक जिन्होंने अभी तक रिकवरी जमा नहीं करवाई है, उनके भी संबंधित विभागाध्यक्षों के माध्यम से कार्यवाही की जा रही है। उन्होंने जिले में चल रहे जनाधार मैपिंग कार्य की जानकारी देते हुए बताया कि दिये गये निर्धारित लक्ष्य के विरूद्ध प्रथम फेस में 99 प्रतिशत, द्वितीय फेज में 97 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है तथा तृतीय फेस में दिए गए लक्ष्य के अनुरूप आज कार्य शुरू कर दिया गया है। प्रभारी मंत्री यादव ने राशन वितरण, पोस मशीन, मॉनिटरिंग आदि के बारे में भी जानकारी ली तथा एक टीम बनाकर अभियान चलाते हुए लगातार औचक निरीक्षण करने के निर्देश दिये।
विद्युत विभाग की समीक्षा के दौरान प्रभारी मंत्री श्री यादव ने जिले में कृषि कनेक्शनों की स्थिति, जिले में विद्युत आपूर्ति, मॉनिटरिंग, लाइन लोस, कुसुम योजना तथा डूंगरपुर शहर में फाल्ट के समय आने वाली समस्या के संबंध में जानकारी ली। इस पर विभागीय अधिकारी ने बताया कि जिले में 33 केवी के 84 जीएसएस संचालित है तथा डूंगरपुर शहर में विद्युत फाल्ट होने पर विद्युत आपूर्ति में आने वाली समस्या के समाधान हेतु जिला कलक्टर के निर्देशानुसार बैकअप रिंग प्लान बनाते हुए कार्य शुरू कर दिया गया है। उन्होंने इस वित्त वर्ष में 965 कृषि कनेक्शन स्वीकृत किए जाने की जानकारी दी। प्रभारी मंत्री यादव ने कुसुम योजना हेतु आमजन को जागरूक करने के लिए निर्देशित किया जिससे अधिक से अधिक लोग लाभान्वित हो सकें। इस पर अधिकारी ने बताया कि पेम्प्लेट के माध्यम से व्यापक प्रचार प्रसार करते वे लोगों को इस योजना के लाभ बताए जा रहे हैं जिससे लोगों में रुचि भी उत्पन्न हुई है तथा जिले में यह योजना प्रभावी रूप से क्रियान्वित हो रही है।
बैठक में श्री यादव ने चिकित्सा विभाग की समीक्षा करते हुए अब तक हुए वैक्सीनेशन एवं संभावित तीसरी लहर के लिए पूर्व तैयारियों की जानकारी ली। साथ ही ऑक्सीजन प्लांट की प्रभावी मॉनिटरिंग करते हुए  कार्य योजना तैयार कर इसका लगातार सदुपयोग करने की बात कही।
बैठक में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की समीक्षा के दौरान प्रभारी मंत्री ने जो वृद्ध लोग बैंक तक नहीं जा सकते उनके लिए पेंशन वितरण व्यवस्था कि जानकारी ली। इस पर अधिकारी ने बताया कि उनको बैंक कार्मिक के माध्यम से घर जाकर पेंशन उपलब्ध करवाई जाती है। साथ ही सात सौ लोगो को मनीआर्डर से पेंशन पहुंचाई जा रही है तथा उन्हें भी बैंक से सीधे लिंक करने की कार्यवाही जारी है। श्री यादव ने कन्यादान योजना में अब तक लाभान्वित की जानकारी ली। इस पर अधिकारी ने इस वित्त वर्ष में 313 को लाभान्वित करने की बात कही। इस पर प्रभारी मंत्री श्री यादव ने मुख्यमंत्री की मंशा अनुरूप इस योजना का व्यापक प्रचार प्रसार करते हुए अधिक से अधिक पात्र को लाभान्वित करने की बात कही। साथ ही पालनहार योजना में भी पात्र बच्चों को जोड़ने के निर्देश दिए। उन्होंने उपखंड अधिकारी डूंगरपुर को छात्रावासों का निरीक्षण कर उसमें पानी, विद्युत, साफ-सफाई की प्रभावी मॉनिटरिंग करने के लिए निर्देश दिए। बैठक में विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहें।