आमजन की समस्याओं का तत्परता से करें निस्तारण 

आमजन की समस्याओं का तत्परता से करें निस्तारण
जयपुर, 01 सितम्बर। श्रम राज्यमंत्री एवं झालावाड़ जिले के प्रभारी मंत्री श्री टीकाराम जूली ने बुधवार कोे झालावाड़ के मिनी सचिवालय के सभागार में जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ बैठक में विभागीय योजनाओं की समीक्षा की।
जिले के प्रभारी मंत्री ने कहा कि विभागीय अधिकारी पूर्ण संवेदनशीलता के साथ कार्य करें। वे उनके विभाग से संबंधित शिकायतों का तत्परता के साथ निस्तारण करें। अधिकारी लोकसेवकों की श्रेणी में आते हैं वे आमजनता द्वारा की जानी वाली शिकायतों को संवेदनशीलता से सुने। उन्होंने शहीदों के सम्मान में झालावाड में खानपुर रोड़ पर प्रस्तावित शहीद स्मारक निर्माण के लिए कार्य योजना तैयार करने के निर्देश दिए।
उन्होंने आरयूआईडीपी द्वारा सीवरेज कार्य के लिए खोदी गई शहर की सड़कों की मरम्मत समय पर करने के निर्देश दिए। उन्होंने नगरपरिषद झालावाड के क्षेत्र में तालाबों एवं सरकारी भूमि, वन भूमि पर किए जा रहे अतिक्रमण करने वालों के विरूद्ध कार्य योजना बनाकर सख्ती से कार्यवाही करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए।
प्रभारी मंत्री ने जिले में अवैध खनन के संबंध में प्रभावी कार्यवाही कर एक सप्ताह में रिपोर्ट भिजवाने के निर्देश सबंधित अधिकारी को दिए। उन्होंने एक सितम्बर से खुले  विद्यालयों एवं कोचिंग संस्थानों में कोविड़-19 की गाईडलाइन की पालना सुनिश्चित करवाने के निर्देश जिला कलक्टर एवं शिक्षा विभाग के अधिकारी को दिए।
प्रभारी मंत्री ने झालावाड़ के अतिवृष्टि क्षेत्रों के प्रभावित किसानों को उचित मुआवजा दिलवाने के लिए प्राप्त व्यक्तिगत आवेदनों का सर्वे कृषि विभाग, राजस्व विभाग एवं बीमा कंपनी द्वारा संयुक्त रूप से करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने सहकार जीवन सुरक्षा योजना, सहकार व्यक्तिगत दुर्घटना के लंबित प्रकरणों का शीघ्र निस्तारण करवाकर कंपनियों से मृतक के आश्रितों को शीघ्र क्लेम दिलवाने के निर्देश केन्द्रीय सहकारी बैंक के प्रबंध निदेशक को दिए। उन्होंने गिन्दौर, रेलवे स्टेशन, झिरनिया, किशनपुरा, दुर्गपुरा से मेगा हाईवे तक एमडीआर 227 सडक का निर्माण कार्य 31 दिसम्बर तक पूर्ण करवाने के निर्देश सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता को दिए।
प्रभारी मंत्री ने राज्य सरकार द्वारा चलाए जा रहे शुद्ध के लिए युद्ध अभियान को गति प्रदान करने के निर्देश देते हुए कहा कि खाद्य सामग्री से दुकानों, मिश्ठान भंडार तथा कचौरी-समोसे आदि बनाने वाले दुकानदारों के काम आने वाले खाद्य तेलों आदि सामग्री के सैम्पल लेकर जांच कराए। साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में भी विशेष रूप से बच्चों की खाद्य सामग्री की गुणवत्ता की जांच करवाने के निर्देश मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को दिए। साथ ही उन्होंने डेंगू सहित अन्य मौसमी बीमारियों पर प्रभावी नियंत्रण रखने के निर्देश चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को दिए।
प्रभारी मंत्री ने वन चौकी मुंडेरी एवं खानपुर कस्बे में घर-घर औषधी योजना के अन्तर्गत कोरोना बीमारी में कारगर तुलसी, गिलोय, अश्वगंधा, कालमेघ के औशधीय पौधों का आमजन को वितरित किए।
जिले के प्रभारी मंत्री श्री टीकाराम जूली ने खानपुर के गोलना गांव में रवीन्द्र स्वामी के फार्म हाउस पर जाकर पॉली हाउस में उगाई गई खीरे की फसल को देखा। उन्होंने रवीन्द्र स्वामी को जिले के अन्य किसानों को भी उनकी आय बढ़ाने के लिए खेतों पर परम्परागत खेती के साथ ग्रीन हाउस तकनीक लगाने के लिए प्रेरित करने के लिए कहा।
कोटा संभाग के संभागीय आयुक्त श्री कैलाश चंद मीना ने कहा कि विद्यालयों में कोरोना गाईडलाइन की पालना सुनिश्चित करने के लिए जिला स्तरीय अधिकारियों की टीम बनाकर विद्यालयों में निरीक्षण करवाया जाए ताकि कोरोना की संभावित तीसरी लहर से विद्याथियों को बचाया जा सके। संभागीय आयुक्त ने भेड़पालकों को राशन सामग्री वितरण के लिए जिला रसद अधिकारी एवं पशुओं को टीकाकरण करवाने के निर्देश पशुपालन अधिकारी को दिए।
जिला कलक्टर श्री हरि मोहन मीना ने राज्य सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं एवं कोविड़-19 टीकाकरण तथा विकास कार्याें की जानकारी पीपीटी के माध्यम से दी।