बिजली प्रबन्धन को लेकर सरकार गम्भीर-  कोल इंडिया लि. से प्रतिदिन आठ रैक कोयले की आपूर्ति के आदेश

बिजली प्रबन्धन को लेकर सरकार गम्भीर-
 कोल इंडिया लि. से प्रतिदिन आठ रैक कोयले की आपूर्ति के आदेश
जयपुर, 1 सितम्बर। राज्य में बिजली प्रबन्धन को लेकर सरकार पूरी स्थिति पर सतत्् निगरानी बनाए हुए है। इस संमंबन्ध में बुधवार को भारत सरकार के कोयला मंत्रालय के संयुक्त सचिव द्वारा कोयले की आपूर्ति हेतु बैठक का आयोजन किया गया, जिसमें राजस्थान राज्य विद्युत उत्पादन निगम के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक उपस्थित रहे। बैठक मेंं नॉर्दन कॉलफिल्ड्स लि. (एनसीएल) को कोटा एवं सूरतगढ़ विद्युतगृहों के लिए 5 कोल रैक प्रतिदिन एवं साउथ इस्टर्न कॉलफिल्ड्स लि. (एसईसीएल) को कोटा एवं सूरतगढ़ विद्युतगृहों के लिए 3 कोल रैक प्रतिदिन अर्थात उत्पादन निगम को कोल इंडिया लि. से प्रतिदिन आठ रैक कोयले की आपूर्ति के आदेश दिए गए।
कोल इंडिया ने राजस्थान राज्य विद्युत उत्पादन निगम को सड़क मार्ग (रेल-कम-रोड मोड) से प्रतिदिन लगभग 2000 मीट्रिक टन कोयले की आपूर्ति के लिए भी सहमति प्रदान की है। उत्पादन निगम द्वारा इसके लिए कार्यवाही प्रारंभ कर दी गई है। उत्पादन निगम के छबड़ा एवं कालीसिंध विद्युतगृहों हेतु पीकेसीएल द्वारा 9-10 रैक प्रतिदिन आपूर्ति की जा रही है।
राजस्थान राज्य विद्युत उत्पादन निगम लि. के विद्युतगृहों में कोयले की आपूर्ति सुनिश्चित करने हेतु मंगलवार को भी सचिव, ऊर्जा मंत्रालय, भारत सरकार की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन हुआ, जिसमें कोल इंडिया लि. के उपक्रम नॉर्दन कॉलफिल्ड्स लि. (एनसीएल) से कोटा तापीय विद्युतगृह हेतु 4-5 कोल रैक प्रतिदिन आपूर्ति एवं साउथ इस्टर्न कॉलफिल्ड्स लि. (एसईसीएल) से उत्पादन निगम के कोटा एवं सूरतगढ़ विद्युतगृहों में 3 कोल रैक प्रतिदिन आपूर्ति के आदेश हुए।
उल्लेखनीय है कि प्रदेश में मंगलवार को अधिकतम बिजली की मांग 13172 मेगावाट व खपत 2694.94 लाख यूनिट दर्ज हुई है। विद्युत की कमी को पूरा करने के लिये एनर्जी एक्सचेन्ज से 17.20 प्रतिशत विद्युत क्रय की  गयी जबकि राज्य में बिजली की कोई कटौती भी नहीं की गई।