बाल श्रम को समाप्त करने के लिए समन्वित होकर काम करें -श्रम सचिव

बाल श्रम को समाप्त करने के लिए समन्वित होकर काम करें
-श्रम सचिव
जयपुर, 9 सितम्बर। श्रम सचिव डॉ. नीरज के पवन ने कहा है कि प्रदेश को बाल श्रम मुक्त बनाने के लिए समाज कल्याण, शिक्षा, पुलिस, श्रम विभाग एवं रेलवे, स्वयं सेवी संस्थाऎ मिलकर सक्रियता के साथ कार्य करें।
श्रम सचिव गुरूवार को यहां झालाना स्थित राजस्थान कौशल एवं अजीविका विकास निगम के सभागार में बालश्रम रोकथाम के संबंध में आयोजित बैठक को संबोधित कर रहे थे।
उन्होंने बताया कि बालश्रम मिलने पर कार्य स्थल परिसर को भी सील किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में बाल श्रम (निषेध और नियमन) अधिनियम 2016 का सख्ती से पालन किया जाए। डॉ. पवन ने बालश्रम की रोकथाम के लिए प्रचलित कानूनों तथा वर्तमान परिस्थिति में उनके प्रभावी क्रियान्वयन की चरणबद्ध कार्य योजना बनाने के निर्देश भी दिए।
श्रम सचिव ने बालश्रम से मुक्त किये गये बालकों के लिए विशेष आवासीय विद्यालय एवं पुनर्वास केन्द्र संचालित करने, चाइल्ड लेबर ट्रेकिंग सिस्टम विकसित करने, शहरी क्षेत्र में वार्ड स्तर पर बाल संरक्षक समितियां गठित करने तथा बालश्रम मुक्त पंचायतों को प्रोत्साहित करने के सुझावों पर तत्परता से कार्यवाही करने के निर्दश दिये।
बैठक में बाल अधिकारिता, रेलवे, पुलिस, शिक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों सहित विभिन्न स्वयं सेवी संस्थाओं (एन.जी.ओ) के प्रतिनिधियों ने भी भाग लिया।