राजकीय विद्यालयों में चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों के भर्ती नियमों में बदलाव के होंगे प्रयास —  शिक्षा राज्य मंत्री

राजकीय विद्यालयों में चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों के भर्ती नियमों में बदलाव के होंगे प्रयास
—  शिक्षा राज्य मंत्री
जयपुर,14 सितंबर। शिक्षा राज्य मंत्री श्री गोविंद सिंह डोटासरा ने मंगलवार को विधानसभा में कहा कि राजकीय विद्यालयों में चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों की भर्ती के लिए नियमों में बदलाव के प्रयास किए जाएंगे। उन्होने बताया कि वे स्वयं इस संबंध में मुख्यमंत्री से चर्चा करेंगे। श्री डोटासरा ने कहा कि प्रमुख शासन सचिव वित्त ने भी आश्वासन दिया है कि भर्ती नियमों में बदलाव कर पदों पर नियुक्ति् की जाएगी।
उन्होंने बताया कि राज्य के राजकीय विद्यालयों में चतुर्थ श्रेणी के 28 हजार 836 पद सृजित हैं, जिसमें से लगभग 18 हजार पद वर्तमान में खाली हैं। पुराने भर्ती नियमों के अनुसार 5वीं कक्षा पास व्यक्ति का साक्षात्कार के माध्यम से चयन करने का प्रावधान है, जो वर्तमान परिस्थितियों के अनुसार सही नहीं है इसलिए भर्ती नियमों में संशोधन कर चुतर्थ श्रेणी कर्मचारियों की भर्ती की जा सकती है।
श्री डोटासरा प्रश्नकाल में विधायकों द्वारा इस संबंध में पूछे गए पूरक प्रश्नों का जवाब दे रहे थे। उन्होंने बताया कि राजकीय विद्यालयों में साफ-सफाई हेतु कंपोजिट ग्रांट की राशि का 10 प्रतिशत तक खर्च किया जा सकता है।
इससे पहले विधायक श्री हाकम अली खां के मूल प्रश्न के जवाब में उन्होंने बताया कि प्रदेश में संचालित राजकीय विद्यालयों में साफ सफाई हेतु सफाईकर्मियों के नाम से कोई पद सृजित नहीं है अपितु राजकीय विद्यालयों में साफ सफाई कार्य हेतु चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी का पद स्वीकृत है। उन्होंने बताया कि प्रदेश के सरकारी विद्यालयों में चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों की सीधी भर्ती पर वर्तमान में वित्त विभाग द्वारा सहमति नहीं दी गयी है जिसके कारण भर्ती किया जाना सम्भव नहीं है।