fbpx
सोमवार , सितम्बर 20 2021
Phone Panchayat
राजस्थान

राजकीय विद्यालयों में चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों के भर्ती नियमों में बदलाव के होंगे प्रयास —  शिक्षा राज्य मंत्री

राजकीय विद्यालयों में चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों के भर्ती नियमों में बदलाव के होंगे प्रयास
—  शिक्षा राज्य मंत्री
जयपुर,14 सितंबर। शिक्षा राज्य मंत्री श्री गोविंद सिंह डोटासरा ने मंगलवार को विधानसभा में कहा कि राजकीय विद्यालयों में चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों की भर्ती के लिए नियमों में बदलाव के प्रयास किए जाएंगे। उन्होने बताया कि वे स्वयं इस संबंध में मुख्यमंत्री से चर्चा करेंगे। श्री डोटासरा ने कहा कि प्रमुख शासन सचिव वित्त ने भी आश्वासन दिया है कि भर्ती नियमों में बदलाव कर पदों पर नियुक्ति् की जाएगी।
उन्होंने बताया कि राज्य के राजकीय विद्यालयों में चतुर्थ श्रेणी के 28 हजार 836 पद सृजित हैं, जिसमें से लगभग 18 हजार पद वर्तमान में खाली हैं। पुराने भर्ती नियमों के अनुसार 5वीं कक्षा पास व्यक्ति का साक्षात्कार के माध्यम से चयन करने का प्रावधान है, जो वर्तमान परिस्थितियों के अनुसार सही नहीं है इसलिए भर्ती नियमों में संशोधन कर चुतर्थ श्रेणी कर्मचारियों की भर्ती की जा सकती है।
श्री डोटासरा प्रश्नकाल में विधायकों द्वारा इस संबंध में पूछे गए पूरक प्रश्नों का जवाब दे रहे थे। उन्होंने बताया कि राजकीय विद्यालयों में साफ-सफाई हेतु कंपोजिट ग्रांट की राशि का 10 प्रतिशत तक खर्च किया जा सकता है।
इससे पहले विधायक श्री हाकम अली खां के मूल प्रश्न के जवाब में उन्होंने बताया कि प्रदेश में संचालित राजकीय विद्यालयों में साफ सफाई हेतु सफाईकर्मियों के नाम से कोई पद सृजित नहीं है अपितु राजकीय विद्यालयों में साफ सफाई कार्य हेतु चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी का पद स्वीकृत है। उन्होंने बताया कि प्रदेश के सरकारी विद्यालयों में चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों की सीधी भर्ती पर वर्तमान में वित्त विभाग द्वारा सहमति नहीं दी गयी है जिसके कारण भर्ती किया जाना सम्भव नहीं है।

हमें Support करें।

हमें इस पोर्टल को चलाये रखने और आपकी आवाज को प्रशासन तक पहुंचने के लिए आपकी सहायता की जरुरत होती है। इस न्यूज़ पोर्टल को लगातार चलाये रखने के लिए नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करके हमें सब्सक्राइब कर हमें योगदान करें ताकि हम आपके लिए आवाज उठा सकें।

Subscribe
Phone Panchayat

Check Also

यात्रियों से अवैध वसूली करते तीन टीटीई पकड़े रेलवे बोर्ड विजिलेंस ने की जनशताब्दी में कार्रवाई टीम को देखते ही एक टीटीई ने फेंके पैसे

विजिलेंस कार्रवाई के बाद जागा रेल प्रशासन, जनशताब्दी में वेटिंग यात्रियों को सीट देने के जारी किए आदेश

कोटा।  रेलवे बोर्ड विजिलेंस की कार्रवाई के बाद रेल प्रशासन की आंखें खुली हैं। शनिवार …

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com