केन्द्र सरकार की स्वीकृति के पश्चात् ही खोले जा सकेंगे नवीन आंगनबाड़ी केन्द्र -महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री

केन्द्र सरकार की स्वीकृति के पश्चात् ही खोले जा सकेंगे नवीन आंगनबाड़ी केन्द्र
-महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री
जयपुर, 17 सितम्बर। महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री श्रीमती ममता भूपेश ने शुक्रवार को विधानसभा में बताया कि केन्द्र सरकार की स्वीकृति के पश्चात् ही नवीन आंगनबाड़ी केन्द्र खोले जाने सम्बन्धी कार्यवाही की जा सकती है। उन्होंने बताया कि विधानसभा क्षेत्र माण्डलगढ़ की ग्राम पंचायत छोटी बिजौलिया के गांव तीखी में आंगनबाड़ी केन्द्र नहीं होने के कारण इसे नजदीक के केन्द्र मानगढ़ से जोड़ा हुआ है, जिससे वहां के बच्चों और महिलाओं को समस्त योजनाओं का लाभ मिलता रहे।
श्रीमती भूपेश प्रश्नकाल में विधायकों द्वारा इस संबंध में पूछे गये पूरक प्रश्नों का जवाब दे रही थीं। उन्होंने कहा कि भारत सरकार की अनुमति के बिना नए आंगनबाड़ी और मिनी आंगनबाड़ी केन्द्र नहीं खोले जा सकते। उन्होंने सभी पक्ष-विपक्ष के सदस्यों का आह्वान किया कि वे सब केन्द्र सरकार को पत्र लिखकर राज्य में नए केन्द्र खोलने की स्वीकृति के लिए निवेदन करें।
इससे पहले विधायक श्री गोपाल लाल शर्मा के मूल प्रश्न के लिखित जवाब में श्रीमती भूपेश ने बताया कि जनगणना 2011 के अनुसार ग्राम पंचायत छोटी बिजोलिया के गांव तिखी की आबादी 239 थी, जबकि भारत सरकार स्तसर से 400 से 800 की आबादी पर आंगनबाड़ी केन्द्र खोलने का प्रावधान निर्धारित है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में नवीन आंगनबाड़ी केन्द्र खोलने पर भारत सरकार की अनुमति नहीं है। भारत सरकार स्तर से नवीन आंगनबाड़ी केन्द्र खोलने की स्वीकृति प्रदान किये जाने पर ही नवीन आंगनबाड़ी केन्द्र खोलने सम्बन्धी  कार्यवाही की जा सकती है।
श्रीमती भूपेश ने बताया कि नवीन आंगनबाडी केन्द्रों  की स्वीकृति के संबंध में भारत सरकार को कई बार पत्र लिखे गये जिनके संबंध मे अभी तक कोई स्वीक़ृति प्रदान नहीं की गयी है।