वाणिज्य उत्सव’ मंगलवार से, उद्योग मंत्री करेंगे शुभारंभ  जेकेके में होगा कार्यक्रम, मुख्य सचिव करेंगे अध्यक्षता

वाणिज्य उत्सव’ मंगलवार से, उद्योग मंत्री करेंगे शुभारंभ
 जेकेके में होगा कार्यक्रम, मुख्य सचिव करेंगे अध्यक्षता
जयुपर, 20 सितम्बर।  उद्योग मंत्री श्री परसादी लाल मीणा मंगलवार को सुबह 10 बजे राज्य स्तरीय ‘वाणिज्य उत्सव’ का शुभारंभ करेंगे, कार्यक्रम की अध्यक्षता मुख्य सचिव श्री निरंजन आर्य करेंगे। जवाहर कला केंद्र में होने वाले इस दो दिवसीय वाणिज्य उत्सव में उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के शासन सचिव श्री आशुतोष ए. टी. पेडणेकर, विदेश व्यापर के संयुक्त महानिदेशक श्री चंद्रकांत मिश्रा सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी शामिल होंगे।
उद्योग एवं वाणिज्य आयुक्त ने बताया  कि आजादी के अमृत महोत्सव के तहत वाणिज्य सप्ताह में राज्य स्तरीय वाणिज्य उत्सव का आयोजन किया जा रहा। जिसका मुख्य उद्देश्य राज्य में निर्यात संबंधी गतिविधियों से जुड़े स्टैकहोल्डर्स को एक प्लेटफॉर्म पर लाना है।
प्रदर्शनी का भी होगा आयोजन             
जेकेके स्थित आर्ट गैलरी में दो दिवसीय प्रदर्शनी का भी आयोजन होगा जिसमें राज्य के निर्यात योग्य उत्पादों को डिस्पले किया जाएगा। साथ ही उत्पादों के कैटलॉग, ब्रॉशर सहित अन्य सामग्री को भी डिस्पले किया जाएगा ताकि उत्पादकों और निर्यातकों के मध्य समन्वय स्थापित हो सके।
निर्यात प्रक्रिया समझाने के लिए होंगे तकनीकी सत्र
इस दो दिवसीय वाणिज्य उत्सव के तहत निर्यात से संबंधित गतिविधियों को समझाने के लिए मिशन निर्यातक बनो, निर्यात प्रक्रियाएं एवं दस्तावेजीकरण, निर्यात प्रोत्साहन हेतु विदेश मंत्रालय की भूमिका सहित अन्य संबंधित विषयों पर तकनीकी सत्रों का आयोजन किया जाएगा।
उद्योग एवं वाणिज्य विभाग द्वारा आयोजित किए जा रहे इस आयोजन में महानिदेशक विदेश व्यापार, हस्तशिल्प निर्यात संवर्धन परिषद, ऊन उद्योग निर्यात संवर्धन परिषद, फैडरेशन ऑफ इंडियन एक्सपोर्ट ऑर्गेनाइजेशन सहयोगी संस्थान के रुप में शामिल है।
बीकानेर और जोधपुर में मेगा एक्सपोर्टर्स कॉन्क्लेव 24 को
उल्लेखनीय है कि आजादी के अमृत महोत्सव के तहत राज्य में 20 से 26 सितबंर तक वाणिज्य सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है, जिसके तहत जयपुर में राज्य स्तरीय वाणिज्य उत्सव का आयोजन हो रहा है। साथ ही बीकानेर और जोधपुर में 24 सितबंर को “मेगा एक्सपोर्टर्स कॉन्क्लेव” का आयोजन किया जाएगा।
हर जिले में होगा निर्यात सम्मेलन
वाणिज्य सप्ताह के तहत होने वाले एक दिवसीय “एक्सपोर्टर्स कॉन्क्लेव” का आयोजन अलवर, झुंझुनू, सीकर, दौसा, चूरु, हनुमानगढ़, श्री गंगानगर, अजमेर, नागौर और जैसलमेर में 24 सितबंर को होगा। भीलवाड़ा, टोंक, भरतपुर, धौलपुर, करौली, सवाई माधोपुर, बारां, बूंदी, झालावाड़ और कोटा में 25 सितबंर और बाड़मेर, जालौर, पाली, सिरोही, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, उदयपुर, राजसमंद और प्रतापगढ़ में 26 सितंबर को यह कॉन्क्लेव आयोजित किए जाएंगें।