fbpx
रविवार , अक्टूबर 17 2021
Breaking News
Phone Panchayat
75 हजार छात्र-छात्राएं वर्तमान में अंग्रेजी माध्यम से निःशुल्क शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं  - शिक्षा राज्य मंत्री 

75 हजार छात्र-छात्राएं वर्तमान में अंग्रेजी माध्यम से निःशुल्क शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं  – शिक्षा राज्य मंत्री 

75 हजार छात्र-छात्राएं वर्तमान में अंग्रेजी माध्यम से निःशुल्क शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं
– शिक्षा राज्य मंत्री
जयुपर, 20 सितम्बर। शिक्षा, पर्यटन एवं देवस्थान राज्य मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने कहा कि महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम विद्यालय प्रदेश में एक मॉडल बना है  जिसमें 75 हजार छात्र-छात्राएं वर्तमान में अंग्रेजी माध्यम से निःशुल्क शिक्षा प्राप्त कर रहे है।

 शिक्षा राज्य मंत्री डोटासरा सोमवार को सीकर जिले के लक्ष्मणगढ़ में महात्मा गांधी विद्यालय में कक्षा-कक्षों का  शिलान्यास, उप जिला अस्पताल में भामाशाह बलबीर सारण  द्वारा 10 लाख रूपये की लागत से  निर्मित प्रवेश द्वार, विश्राम स्थल, ओटी मशीन एवं जल सुविधा का लोकार्पण करने के बाद आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे।
शिक्षा  राज्य मंत्री डोटासरा ने कहा कि लक्ष्मणगढ़ में महात्मा गांधी राजकीय विद्यालय में तीन कक्षा-कक्ष भामाशाह  दिनेश सोमानी ने बनाये है जिसका शिलान्यास किया गया है। उन्होंने बताया कि यहां पर लगभग 850 छात्र-छात्राओं ने प्रवेश लिया है  उनके अध्ययन के लिए विद्यालय को दो पारियों में संचालित किया जायेगा ताकी छात्र-छात्राओं को पढ़ाई करने में सुविधा हो सके। उन्होंने  कहा कि विद्यालय में स्टाफ की आवश्यकता होगी तो  स्टाफ और छात्र संख्या के अनुपात में सरकारी नियमानुसार लगाया जायेगा।  उन्होंने  कहा कि विद्यालय में आवश्यकतानुसार तीन कक्षा-कक्ष और स्मार्ट क्लास रूम और तीन कक्षा-कक्ष डीएमएफटी  कोष से जिला कलेक्टर से स्वीकृत  करवाये जायेंगे।
शिक्षा राज्य मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने विद्यालय में 10 लाख रूपये की राशि विधायक स्थानीय क्षेत्र विकास योजना से फर्नीचर के लिए दिये जाने की घोषणा की। उन्होंने कहा  कि इस विद्यालय में एक करोड़ रूपये के विकास कार्य इस वर्ष करवाये जायेंगे। विद्यालय में पेयजल टंकी, कक्षा-कक्ष आवश्यकतानुसार बनाये जायेंगे।  उन्होंने 10 लाख रूपये की राशि विद्यालय में खेल मैदान के लिए स्वीकृत की।

शिक्षा राज्य मंत्री डोटासरा ने कहा कि महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूल राजस्थान का एक मॉडल हो गया है।  उन्होंने बताया कि एक गरीब व्यक्ति एक लाख रूपये तक की फीस देकर अपने बेटा और बेटी को निजी अस्पताल में पढ़ाता था आज सरकारी विद्यालयों में निःशुुल्क पढ़ा पायेगा और पढ़ा रहा है। उन्होंने बताया कि माहत्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूल में लॉटरी से प्रवेश हो रहे है और स्टाफ का चयन साक्षात्कार के माध्यम से  हो रहा है।  शिक्षा राज्य मंत्री डोटासरा ने बताया कि अभी प्रदेश में अंग्रेजी माध्यम की 358 स्कूले और खोली गई हैं  और दो साल में 1200 अंग्रेजी माध्यम स्कूल खोलनी है जिससे आने वाले समय में हमारे बच्चे गांव, ढ़ाणियों व मोहल्ले में निजी स्कूल में नहीं पढ़़कर सरकारी स्कूल में पढ़ाई कर सके।
शिक्षा राज्य मंत्री डोटासरा ने कहा कि लक्ष्मणगढ़ में  25 लाख रूपये की राशि  इण्डोर स्टेडियम के लिए स्वीकृत करवाई गई है जिससे यहां के युवाओं को खेलने की सुविधा मिलेगी। उन्होंने कहा कि राजकीय महाविद्यालय के लिए 5 करोड़ रूपये का बजट स्वीकृत हो गया है।

उन्होंने बताया कि 3 करोड़ रूपये कस्तूरबा गांधी विद्यालय में देने की घोषणा की है, जिसकी एक महीने के अन्दर-अन्दर स्वीकृति जारी हो जायेगी। लक्ष्मणगढ़ में ट्रोमा यूनिट जो बाईपास पर बनेगा तथा बड़ा हॉस्पीटल 100 बेड का बनेगा। उन्होंने बताया कि सबसे पहले ट्रोमा यूनिट के लिए 2 करोड़ रूपये की राशि स्वीकृति हो रही है तथा उप जिला अस्पताल में डीजिटल एक्सरे मशीन लगाने के लिए उन्होंने अपने विधायक कोटे से राशि स्वीकृत करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि लक्ष्मणगढ़ क्षेत्र में  चिकित्सा, विद्युत, शिक्षा, सड़क सहित सभी विकास कार्यों की कोई कमी नहीं रखी जायेगी। उन्होंने कहा कि लक्ष्मणगढ़ क्षेत्र की जनता की उम्मीदों पर पूरा खरा उतरेंगे और लक्ष्मणगढ़ क्षेत्र का सम्मपूर्ण विकास किया जायेगा । लक्ष्मणगढ़ में 10 करोड़ रूपये के लगभग की राशि स्वीकृत होने वाली है जिससे यहां पर जो गंदा पानी है उसकी निकासी की सुचारू व्यवस्था हो सकेगी।
कार्यक्रम में फतेहपुर विधायक हाकम  अली ने भी अपन उद्बोधन दिया।  समारोह में पंचायत समिति प्रधान मदन सेवदा, नगर पालिका उपाध्यक्ष बनवारी पाण्डे सहित जनप्रतिनिधि बड़ी संख्या में मौजूद रहें।

हमें Support करें।

हमें इस पोर्टल को चलाये रखने और आपकी आवाज को प्रशासन तक पहुंचने के लिए आपकी सहायता की जरुरत होती है। इस न्यूज़ पोर्टल को लगातार चलाये रखने के लिए नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करके हमें सब्सक्राइब कर हमें योगदान करें ताकि हम आपके लिए आवाज उठा सकें।

Subscribe
Phone Panchayat

Check Also

banner

प्रधानमंत्री गतिशक्ति के शुभारंभ से राष्ट्र की प्रगति को नई ‘शक्ति’ मिली: केंद्रीय मंत्री श्री सर्बानंद सोनोवाल

केंद्रीय पत्तन, पोत परिवहन और जलमार्ग व आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने सरकार की महत्वाकांक्षी …

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com