राजस्थान डिस्कॉम्स की वीडियो कान्फ्रेन्स आयोजित शिविरों में प्राप्त विद्युत समस्याओं का प्रभावी समाधान किया जाए-अध्यक्ष डिस्कॉम्स 

राजस्थान डिस्कॉम्स की वीडियो कान्फ्रेन्स आयोजित
शिविरों में प्राप्त विद्युत समस्याओं का प्रभावी समाधान किया जाए-अध्यक्ष डिस्कॉम्स
जयपुर, 24 सितम्बर। विद्युत वितरण निगमों के अध्यक्ष श्री भास्कर ए. सावंत ने शुक्रवार 24 सितम्बर को वीडियो कान्फ्रेन्स के माध्यम से डिस्कॉम्स के विभिन्न कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने आगामी 2 अक्टूबर से आरम्भ होने वाले प्रशासन गांवों के संग तथा प्रशासन शहरों के संग अभियान के लिए डिस्कॉम्स की तैयारियों की समीक्षा करते हुए कहा कि बेहतर एवं प्रभावी कम्यूनिकेशन अभियान की सफलता की कुंजी है। उन्होंने कहा कि फास्ट कम्यूनिकेशन से कार्यों का समय पर किया जाना आसान हो जाएगा। सभी कार्य आसानी से हो इसके लिए उपभोक्ताओं को मोबाईल एप पर समस्या दर्ज करवाने की सुविधा मिलने पर उनका त्वरित निस्तारण भी सम्भव हो जाएगा।
श्री सांवत ने डिस्कॉम अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रशासन गांवों के संग तथा प्रशासन शहरों के संग अभियान के प्रारम्भ होने में अब केवल 7 दिवस का समय शेष है इस दौरान सभी फील्ड अभियन्ता अपने-अपने क्षेत्रों में जाकर वास्तविक स्थिति का आंकलन कर मीटर, ट्रांसफार्मर तथा अन्य आवश्यक सामान की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित कर लें। उन्होंने कहा कि 2 अक्टूबर से आयोजित होने वाले शिविरों में प्राप्त होने वाली विद्युत सम्बन्धित शिकायतों का प्रभावी समाधान कर अभियान को सफल बनाएं और आमजन में यह संदेश जाना चाहिए कि विद्युत विभाग ने अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन प्रभावी तरीके से किया है।
अध्यक्ष डिस्कॉम्स ने कहा कि विद्युत सप्लाई में व्यवधान सम्बन्धी, त्रुटिपूर्ण मीटर सम्बन्धी, जले हुए ट्रांसफार्मर को बदलने मेंं विलम्ब, मौके पर जमीन पर रखे ट्रांसफार्मर को यथास्थान रखना, ढीले तारों को व्यवस्थित करने, विद्युत कनेक्शन जारी होने में विलम्ब, वी.सी.आर. असेसमेंट कमेटी व अन्य समझौता समिति द्वारा जारी किए निर्णयों को लागू करना, लोड सम्बन्धी समस्याएं, मांग-पत्र जमा होने वाले व्यक्तियों को कनेक्शन देना, त्रुटिपूर्ण बिजली बिल जारी होना व देरी सम्बन्धी समस्याआें का निराकरण तथा अन्य कोई समस्याएं जो अभियान के दौरान प्राप्त हो उनके समाधान करने की कार्यवाही की पूरी व्यवस्था करें। उन्होंने रीट परीक्षा के दौरान सुचारु विद्युत आपूर्ती बनाए रखने के निर्देश दिए। कुसुम-सी योजना की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि प्रत्येक सर्किल को कम से कम ऎसे 2 फीडरों को चिन्हित करना है जहां कृृषि उपभोग ज्यादा हो और फीडर का फिजीकल सेग्रिगेशन किया जाना आसान हो।
बैठक में जयपुर डिस्कॉम के प्रबन्ध निदेशक श्री नवीन अरोड़ा द्वारा रिवेम्प योजना के बारे में प्रजेन्टेशन देकर विस्तार से जानकारी दी गई। श्री अरोड़ा ने योजना के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि योजना के तहत 2 प्रकार के रिफार्म होने है, जिसके तहत प्री-पेड स्मार्ट मीटर लगाना एवं नेटवर्क इम्पू्रवमेन्ट होना है। इस योजना के उद््देश्य है एटीएण्डसी लॉस को कम करना एवं एवरेज कॉस्ट ऑफ सप्लाई के अन्तर को 2024-25 तक समाप्त करना है।
बैठक में जयपुर डिस्कॉम के प्रबन्ध निदेशक श्री नवीन अरोड़ा, अजमेर डिस्कॉम के प्रबन्ध निदेशक श्री वी.एस.भाटी, जोधपुर डिस्कॉम के प्रबन्ध निदेशक श्री अविनाश सिंघवी सहित डिस्कॉम के अन्य उच्चाधिकारी उपस्थित रहे।