कांग्रेस शासित पंजाब में बिजली की दरों में कटौती। आखिर राजस्थान में कब होगी? देश में सर्वाधिक बिजली की दर राजस्थान में है।

कांग्रेस शासित पंजाब में बिजली की दरों में कटौती। आखिर राजस्थान में कब होगी? देश में सर्वाधिक बिजली की दर राजस्थान में है।
राजस्थान में भी दो वर्ष बाद विधानसभा के चुनाव होने हैं।
==========
कांग्रेस शासित पंजाब में चार माह बाद विधानसभा के चुनाव होने हैं। मौजूदा समय में चरणजीत सिंह चन्नी के नेतृत्व में कांग्रेस की सरकार चल रही है। पंजाब में दोबारा से कांग्रेस की सरकार बने, इसके लिए मुख्यमंत्री चन्नी ने एक नवंबर को बिजली की दरों में कटौती की है। अब पंजाब की नई दरों और राजस्थान में वसूली जाने वाली दरों में काफी अंतर हो गया है। सवाल उठता है कि कांग्रेस जब पंजाब में सस्ती बिजली दे सकती है तो राजस्थान में क्यों नहीं? आखिर राजस्थान में भी तो कांग्रेस की सरकार है। जबकि राजस्थान में देश में सर्वाधिक बिजली की दरें हैं। राजस्थान में सामान्य वर्ग के घरेलू उपभोक्ताओं से 50 यूनिट तक के 4 रुपए 75 पैसे यूनिट वसूला जाता है, जबकि पंजाब में 100 यूनिट तक मात्र एक रुपया 19 पैसे लिए जा रहे हैं। इसी प्रकार राजस्थान में 50 से 150 यूनिट तक के 6 रुपए 50 पैसे प्रति यूनिट और पंजाब में 4 रुपए प्रति यूनिट लिए जा रहे हैं। 150 से 300 यूनिट तक राजस्थान में 7 रुपए 35 पैसे तथा पंजाब में 4 रुपए एक पैसा प्रति यूनिट लिया जा रहा है। 500 यूनिट से अधिक पर राजस्ािान में 7 रुपए 95 पैसे जबकि पंजाब में 5 रुपए 76 पैसे प्रति यूनिट लिया जा रहा है। इसके अतिरिक्त राजस्थान में शहरी कर, फ्यूल चार्ज, विद्युत चार्ज के नाम पर भी उपभोक्ता से वसूली की जाती है। राजस्थान में भी दो वर्ष बाद विधानसभा के चुनाव होने हैं। सवाल उठता है कि राजस्थान में बिजली दरों में कटौती कब होगी? महंगी बिजली होने की वजह से राजस्थान में उपभोक्ताओं को भारी परेशानी हो रही है। कई शहरों में तो सीवरेज शुल्क भी वसूला जा रहा है।
कर्मचारियों को भी सुविधा मिले:
भारतीय मजदूर संघ से जुड़े अजमेर विद्युत वितरण निगम कर्मचारी संघ के प्रतिनिधि विनीत जैन ने कहा कि जिस प्रकार पंजाब में विद्युत कर्मचारियों को सुविधाएं दी जा रही है, उसी प्रकार राजस्थान में भी दी जाए। जैन ने कहा कि विद्युत कर्मियों का काम जोखिम पूर्ण है, लेकिन उन्हें सुरक्षा के साधन भी उपलब्ध नहीं करवाए जा रहे हैं। जैन ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से आग्रह किया कि पंजाब ऊर्जा विभाग का अध्ययन कर राजस्थान में भी सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाए। इस संबंध में और अधिक जानकारी मोबाइल नम्बर 6350490296 पर विनीत जैन से ली जा सकती है।