शिक्षा मंत्री का बयान 1लाख B.Ed धारी Reet 2021 से बाहर, बेरोजगारी युवाओं का UP कुच

राजस्थान प्रदेश की सबसे बड़ी परीक्षा Reet 2021 का आयोजन 26 सितंबर को हुआ था। इस परीक्षा में लगभग 25 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। जिस का परिणाम माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान अजमेर ने 2 नवंबर को जारी कर दिया है।

लेकिन यह परीक्षा विवादों के घेरे में संपन्न हुई है। एक तरफ तो B.ed और Bstc विवाद न्यायालय के अधीन चल रहा है। हालांकि लेवल वन में बीएड धारियों का परिणाम बोर्ड की तरफ से रोका गया है।
वहीं दूसरी तरफ पेपर लीक को लेकर बेरोजगार अभ्यर्थी धरने प्रदर्शन पर है और वे सरकार से सीबीआई जांच की मांग कर रहे हैं। साथ ही बेरोजगार युवाओं ने लंबे अरसे के बाद रीट परीक्षा का आयोजन होने के कारण 31 हजार से 50000 पदों को बढ़ाने की भी मांग कर रहे हैं। लेकिन सरकार ने किसी भी तरह की मांगों को पूरा नहीं किया है।

शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा का बयान:-

हाल ही में सोशल मीडिया पर गोविंद सिंह डोटासरा का एक बयान वायरल हो रहा है। जिसमें शिक्षा मंत्री के पास कुछ अभ्यर्थी रीट विज्ञप्ति को रुकवाने के लिए रिक्वेस्ट लेकर पहुंचते हैं। लेकिन गोविंद सिंह डोटासरा बेरोजगार अभ्यर्थियों को लताड़ लगाते हुए कहते हैं कि रीट विज्ञप्ति 2021 की आवेदन की अंतिम तारीख तक फाइनल ईयर बीएड धारियों का रिजल्ट आना अनिवार्य है। नहीं तो वह आवेदन नहीं कर पायेगा। हर वर्ष नए अभ्यर्थी आ रहे हैं तो क्या हम भर्ती प्रक्रिया को पुरा कर पाएंगे नहीं। इसलिए हम इस तृतीय श्रेणी कि शिक्षक भर्ती को किसी भी तरह से शीघ्र पूरा करना चाहते हैं। जो अभ्यर्थी B.ed फाइनल ईयर है उनके लिए भविष्य में काफी भर्तियां आ रही है और आएगी उनकी तैयारी करें।

बेरोजगार युवाओं का यूपी कूच का ऐलान-

बेरोजगार एकीकृत संघ के अध्यक्ष उपेन यादव 21 सूत्री मांगों को लेकर शहीद स्मारक जयपुर में 24 दिन से धरना स्थल पर है। लेकिन सरकार ने अभी तक किसी भी तरह की मांग को स्वीकार नहीं किया है। इसीलिए बेरोजगार युवाओं ने सरकार और कांग्रेस पार्टी को चोट पहुंचाने के लिए, साथ ही अपनी मांगों को पूरा करवाने के लिए अब उग्र आंदोलन करने की ठान ली है। उन्होंने चेतावनी दी है कि इसी साल उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव है। हम कांग्रेस का विरोध करेंगे। जहां-जहां प्रियंका गांधी सभा होगी वहां हम अपनी मांगे रखेंगे और कांग्रेस का विरोध ही करेंगे। उपेन यादव ने बताया कि पहले हम 21 नवंबर को यूपी जाने की सोच रहे थे। लेकिन अब हम धरना प्रदर्शन यूपी में 11 नवंबर को करने की सोच रहे हैं।