अनेक रोगों की जड़ हैं डायबिटीज, लेकिन इससे घबराने की जरुरत नहीं है। वर्ल्ड डायबिटीज डे पर अजमेर के कृष्णा हॉस्पिटल पर हुआ नि:शुल्क चिकित्सा शिविर।

अनेक रोगों की जड़ हैं डायबिटीज, लेकिन इससे घबराने की जरुरत नहीं है।
वर्ल्ड डायबिटीज डे पर अजमेर के कृष्णा हॉस्पिटल पर हुआ नि:शुल्क चिकित्सा शिविर।
पिता की पुण्यतिथि पर विचारक दिनेश गर्ग ने 10 गरीब कन्याओं के विवाह कराने का संकल्प लिया।
============
14 नवंबर को मनाए जाने वाले वर्ल्ड डायबिटीज डे के अवसर पर 13 नवंबर को अजमेर में हरिभाऊ उपाध्याय नगर, सीने वर्ल्ड के पीछे स्थित कृष्णा हॉस्पिटल में नि:शुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन हुआ। इस शिविर का शुभारंभ संपादक ब्लॉगर एसपी मित्तल दीप प्रज्ज्वलित कर किया। अस्पताल के निदेशक और डायबिटीज रोग के विशेषज्ञ डॉ. रजनीश सक्सेना ने बताया कि शिविर में 500 रुपए शुल्क वाली जांचें भी निशुल्क की गई है। सैकड़ों मरीजों ने इस शिविर में अपनी डायबिटीज रोग की जांच करवाई और नि:शुल्क दवा प्राप्त की। डॉक्टर सक्सेना ने कहा कि अनेक रोगों की जड़ है डायबिटीज है, लेकिन इससे घराबने की जरुरत नहीं है। नियमित दवाएं लेने, खानपान में संयम बरतने तथा योग करने से डायबिटीज से मुक्ति पाई जा सकती है। कुछ लोग समझते हैं कि डायबिटीज स्थाई रोग है। लेकिन उन्होंने कई मरीजों को डायबिटीज रोग से मुक्त किया है। इनमें इंसुलिन लेने वाले मरीज भी शामिल हैं। डॉक्टर सक्सेना ने कहा कि अधिक डायबिटीज होने के बाद भी आप दिन में 16 घंटे तक काम कर सकते हैं। अजमेर में ऐसे अनेक राजनीतिज्ञ और कारोबारी हैं जिन्हें डायबिटीज है, लेकिन वे 16 घंटे से भी ज्यादा काम करते हैं। शिविर में अजयमेरु डायबिटीज सोसायटी के महासचिव और पूर्व स्वास्थ्य अधिकारी सीपी कटारिया ने बताया कि उनकी सोसायटी समय समय पर डायबिटीज के प्रति जागरुकता अभियान चलाती है। मरीजों को राहत दिलवाने के लिए नि:शुल्क चिकित्सा शिविर भी लगाए जाते हैं। कटारिया ने डॉक्टर रजनीश सक्सेना का आभार प्रकट किया कि व्यस्तता के बावजूद वे सोसायटी के माध्यम से लगने वाले नि:शुल्क शिविरों में अपनी सेवाएं देते हैं। कटारिया ने बताया कि डॉक्टर सक्सेना पिछले 25 वर्षों से डायबिटीज रोगियों का इलाज कर रहे हैं। कोरोना काल के दौरान डॉक्टर सक्सेना ने वाट्सएप पर भी लोगों को परामर्श दिया है। आज भी मोबाइल नंबर 9829113522 पर वाट्सएप संदेश भेजकर डॉक्टर सक्सेना से परामर्श लिया जा सकता है। कटारिया ने बताया कि वर्ल्ड डायबिटीज डे पर 14 नवंबर को सायं चार बजे अजमेर के गांधी भवन पर एक विशेष कार्यक्रम रखा गया है। इसमें डायबिटीज टाइप वन के बच्चों को भी बुलाया गया है। इस अवसर पर एक पुस्तक का विमोचन भी किया जाएगा। जिससे डायबिटीज रोग के कारणों और उपायों की विस्तार से जानकारी दी गई है। यह पुस्तक डायबिटीज रोग से बचने के लिए भी उपयोगी है। मोबाइल नंबर 9414281050 पर सोसायटी के महासचिव सीपी कटारिया से और अधिक जानकारी ली जा सकती है।
10 गरीब कन्याओं का विवाह का संकल्प:
अजमेर के विचारक और नया बाजार स्थित जीडी सर्राफ के मालिक दिनेश गर्ग ने अपने पिता स्वर्गीय गोविंद प्रसाद नारनोलिया की दूसरी पुण्यतिथि पर 13 नवंबर को 10 गरीब कन्याओं का विवाह करवाने का संकल्प लिया है। गर्ग ने बताया कि प्रथम पुण्यतिथि पर तीन कन्याओं का विवाह कराने का संकल्प लिया था। संकल्प के अनुसार तीन कन्याओं के विवाह पर डेढ़ लाख रुपए की राशि खर्च की गई। दूसरी पुण्यतिथि पर अब वे 10 गरीब कन्याओं के विवाह का संकल्प ले रहे हैं। इस संबंध में जरूरतमंद परिवार उनके मोबाइल नंबर 9414004630 पर संवाद कर सकते हैं। गर्ग ने कहा कि वे शादी ब्याह के समारोह में फिजूलखर्ची के विरुद्ध भी जनजागरण अभियान चला रहे हैं। इसके लिए वे जल्द ही एक पुस्तक का प्रकाशन भी करेंगे। उन्होंने कहा कि वे अपने समकक्ष के परिवारों के विवाह समारोह में शामिल होने पर लिफाफा नहीं देते हैं। उल्टे संबंधित परिवार से गरीब कन्या के विवाह में सहयोग करने का संकल्प करवाया जाता है। सामाजिक कार्यों के लिए उन्होंने मिरक्केल लाइफ फाउंडेशन की स्थापना भी की है। इस फाउंडेशन के माध्यम से जरूरतमंद व्यक्तियों की मदद की जाएगी।