Rajasthan : प्रदेश में 5 से 20 फरवरी तक चलेगा सोनोग्राफी केंद्रों का सघन निरीक्षण अभियान

प्रदेश में 5 से 20 फरवरी तक चलेगा सोनोग्राफी केंद्रों का सघन निरीक्षण अभियान

अभियान के पहले दिन 58 सोनोग्राफी केंद्रों का किया गया निरीक्षण

जयपुर, 5 फरवरी।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री परसादी लाल मीणा के निर्देश पर प्रदेश में पीसीपीएनडीटी अधिनियम की पालना सुनिश्चित करने के उद्देश्य से प्रदेश में 5 से 20 फरवरी तक सोनोग्राफी केंद्रों का सघन निरीक्षण अभियान आयोजित हो रहा है।
मिशन निदेशक एनएचएम डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने सभी जिला समुचित प्राधिकारी एवं उपखंड समुचित प्राधिकारियों को इस अभियान को गंभीरता से लेते हुए निरीक्षण कार्य को निर्धारित समय में पूर्ण करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने बताया कि राज्य स्तर से पीसीपीएनडीटी सेल द्वारा इस कार्य की नियमित मॉनिटरिंग कर सभी जिलों से प्रतिदिन की निरीक्षण रिपोर्ट ली जावेगी।
सोनी ने भ्रूण लिंग परीक्षण रोकथाम के लिए डिकॉय ऑपरेशन कर इस कार्य में लिप्त लोगों पर कार्यवाही करने की आवश्यकता पर भी विशेष बल दिया। उन्होंने बताया कि सभी जिलों को बेटी बचाओ संदेश को आमजन में प्रसारित करने के लिए प्रचार प्रसार को और प्रभावी बनाने के निर्देश जारी किये जा चुके हैं।
डॉ सोनी ने बताया कि सघन निरीक्षण अभियान के पहले दिन प्रदेश भर में 58 सोनोग्राफी केंद्रों का निरीक्षण किया गया। उन्होंने बताया कि पीसीपीएनडीटी अधिनियम के प्रावधानों के अनुसार 90 दिन में प्रत्येक सोनोग्राफी केंद्र का निरीक्षण होना निर्धारित किया गया है। अभियान के बाद भी नियमित मॉनिटरिंग जारी रहेगी।