Rajasthan : चिकित्सा विभाग के सचिव ने प्रदेश भर के अधिकारियों के साथ ली बैठक, दिए आवश्यक दिशा निर्देश

चिकित्सा विभाग के सचिव ने प्रदेश भर के अधिकारियों के साथ ली बैठक, दिए आवश्यक दिशा निर्देश

जयपुर, 25 फरवरी। चिकित्सा मंत्री श्री परसादी लाल मीणा के निर्देश पर चिकित्सा विभाग के सचिव श्री आशुतोष एटी पेडणेकर ने प्रदेश भर के अधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बैठक कर विभागीय योजनाओं की जानकारी लेकर समीक्षा की और योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन के लिए आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए।

श्री पेडणेकर द्वारा शुक्रवार को स्वास्थ्य भवन में आयोजित बैठक में आरएमएससीएल की प्रबंध निदेशक श्रीमती अनुपमा जोरवाल, स्टेट हेल्थ एश्योरेंस एजेंसी के संयुक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री सौरभ स्वामी, खाद्य सुरक्षा आयुक्त श्री सुनील शर्मा, मुख्य अभियंता एवं वित्तीय सलाहकार (एनएचएम), परियोजना निदेशक, नोडल ऑफिसर, संयुक्त निदेशक (योजना) व संबंधित अधिकारीगण भी उपस्थित रहे, जबकि प्रदेश भर के सीएमएचओ, पीएमओ एवं संबंधित अधिकारी वीडियो कांफ्रेंस से जुड़े।

श्री पेडणेकर ने कहा कि योजनाओं का ज्यादा से ज्यादा लाभ आमजन और दूरस्थ छोर पर बैठे व्यक्ति को मिले यही सरकार और विभाग की मंशा है। चिकित्सा विभाग के अधिकारी कर्मचारियों ने कोविड-19 के दौरान सेवा भाव से काम कर सैकड़ों लोगों का जीवन बचाया है। उन्होंने कहा कि विभागीय योजनाओं का दायरा और अधिक बढ़ाने के लिए कार्ययोजना बनाकर काम किया जाएगा।

यह भी पढ़ें :   रीट परीक्षा में तकनीकी शिक्षा मंत्री सुभाष गर्ग के दखल पर आखिर स्कूली शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा क्यों चुप रहे?

सचिव ने अन्य योजनाओं के साथ शुद्ध के लिए युद्ध अभियान को और भी प्रभावी बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अभियान के तहत अब तक 4 हजार से ज्यादा सैंपल लिए जा चुके हैं। उन्होंने अधिकारिओं को पुलिस और प्रशासन की टीम के साथ निरीक्षण करने के निर्देश दिए ताकि मिलावटखोरों में भय बने। उन्होंने खाद्य सुरक्षा अधिकारियों से ज्यादा से ज्यादा सैंपल लेने, डिकॉय ऑपरेशन करने के भी निर्देश दिए।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के मिशन निदेशक डॉ जितेंद्र कुमार सोनी ने अधिकारियों को चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना से अधिक से अधिक लोगों को जोड़ने, उन्हें लाभ दिलाने, कोविड वैक्सीनेशन में शत प्रतिशत टीका लगवाने, सामान्य टीकाकरण में भी गति लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आज के डिजिटल युग में ई संजीवनी जैसा पोर्टल किसी संजीवनी से कम नहीं है। उन्होंने अधिक से अधिक लोगों को इस पोर्टल के बारे में जागरूकता लाने के भी निर्देश दिए।

यह भी पढ़ें :   दिव्यांगजनों के लिए 'सामाजिक अधिकारिता शिविर' राजस्थान के अलवर में आयोजित किया गया

बैठक में मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना के तहत प्रदेश के चिकित्सा संस्थानों में दवाओं की आपूर्ति और उपलब्धता, मुख्यमंत्री जांच योजना, मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की प्रगति और नामांकन, खाद्य पदार्थों की जांच और फूड सेफ्टी वैन की उपयोगिता, कोविड वैक्सीनेशन की प्रगति, आदर्श सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की पहचान व प्रगति, चिकित्सा संस्थानाें का निर्माण कार्य, ट्रोमा सेंटर, बायो वेस्ट मैनेजमेंट, कायाकल्प, ई संजीवनी, 108 और 104 एंबुलेंस सुविधा, सीएचओ का पदस्थापन, आशा सहयोगिनी के पेमेंट सहित कई विषयों पर विस्तार से चर्चा की गई।