Rajasthan : 8 महीने में तैयार होने वाला देश का पहला जय मीनेष आदिवासी विश्वविद्यालय।

Rajasthan : 8 महीने में तैयार होने वाला देश का पहला जय मीनेष आदिवासी

विश्वविद्यालय।

कोटा शिक्षा नगरी के रानपुर में निर्माणाधीन जय मीनेष आदिवासी विश्वविद्यालय परिसर में आयोजित मीणा समाज के होली स्नेह मिलन एवं सम्मान समारोह में मुख्य अतिथि गृहसचिव के.सी.मीणा ने कहा कि समाज के सभी वर्गो के लोग अपनी आमदनी से कुछ हिस्सा दान अवश्य करें। उन्होंने कहा कि जय मीनेष आदिवासी विश्वविद्यालय को शिक्षा के क्षेत्र में आइकॉन बनाये। पिछडे वर्ग के विद्यार्थियों को क्वालिटी एजुकेशन के साथ रोजगारपरक शिक्षा देने के लिये विश्वविद्यालय में एडवांस विजन के साथ विभिन्न कोर्सेस एवं उनके अपडेटेड सिलेबस तैयार करें।

समारोह की अध्यक्षता कर रहे जिला कलक्टर हरिमोहन मीणा ने कोटा में आदिवासी विश्वविद्यालय के निर्माण को क्रांतिकारी पहल बनाते हुये हाडौती के ग्रामीण विद्यार्थियों के लिए इसे मील का पत्थर बताया। उन्होंने कहा कि शिक्षा से बडा कोई दान नही होता, इसलिये हम दान के सहयोग से इसका निर्माण जल्द पूरा करवायें।जिला कलक्टर ने मीणा समाज व्याप्त कुरीतियो को दूर करने के लिए जागरूकता अभियान चलाने एंव सरकार द्वारा समाजिक क्षेत्र में किए जा रहे नवाचारो से जरूरतमंदो को लाभ पहुचाने का आव्हान किया।
विशिष्ट अतिथी दिल्ली यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर रामलखन मीणा ने उच्च शिक्षा में अपने अनुभव साझा करते हुए जय मीनेष विश्वविद्यालय में बनाए गए अकादमिक और सर्विस के संबध में बनाए गये संविधान पर जोर दिया।
उन्होंने कहा कि यह विश्वविद्यालय देश का अनूठा व इंटिग्रेटेड विश्वविद्यालय होगा। जहॉ उच्च शिक्षा के साथ अत्याधुनिक प्रोफेशनल कोर्सेस भी करवाए जाएगे।अखिल भारतीय श्री मीना समाज सामाजिक एंव शैक्षणिक समिति के निदेशक एवं यूआईटी के विशेषाधिकारी आर.डी.मीणा ने बताया कि यूनिवर्सिटी निर्माण में अब 1500 से अधिक समाजबंधुओ का आर्थिक सहयोग मिल चुका है। यह देश का पहला विश्वविद्यालय होगा। जिसका निर्माण मात्र 8 माह में पूरा होने जा रहा है। उन्होंने समाज के दानदाताओं का आभार जताते हुए कहा कि नागरिकों ने क्षमता से अधिक सहयोग राशि देकर इसका निर्माण समय से पूर्व पूरा करवाया है। समारोह में हाडौती सहित प्रदेश के विभिन्न जिलों से पहुंचे मीणा समाज के लोगों ने सहायता राशि के चेक सौंपे।
खास बात यह रही कि  कार्यक्रम के दौरान लगभग एक करोड़ से अधिक सहायता राशि यूनिवर्सिटी निर्माण के लिये दी गई। झालावाड़ के लडानियां गांव के शहीद मुकुट बिहारी की वीरांगना अंजना मीणा ने भी 51 हजार का चैक दिया। मनोहरथाना से पूर्व विधायक कैलाश मीणा, कांग्रेस की देहात जिलाध्यक्ष सरोज मीणा, पूर्व जिला प्रमुख महावीर मीणा, भरत मारन सहित समाज के अन्य पदाधिकारियों ने विश्वविद्यालय निर्माण में हर सभव सहयोग करने का भरोसा दिलाया। होली मिलन एंव सम्मान समारोह में राजस्थान सरकार के गृह सचिव पूर्व संभागीय आयुक्त केसी मीणा एंव जिला कलक्टर हरिमोहन मीणा का प्रदेश के विभिन्न जिलों से आए समाज के प्रतिनिधिमंडल ओर आयोजन समिति ने स्वागत सम्मान किया।कार्यक्रम के दौरान विश्वविद्यालय निर्माण के लिए सहयोग करने वाले समाज के बंधुओं को भी सम्मानित किया गया और इस सामाजिक पहल में ज्यादा से ज्यादा अपनी भागीदारी दर्ज करवाने की अपील की।