Rajasthan : RBSE बोर्ड परीक्षाएं आज से शुरू, बोर्ड प्रशासन ने किए केंद्रों पर विशेष सुरक्षा के इंतजाम

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 12वीं की परीक्षाएं आज से शुरू होने जा रही हैं। 10वीं की परीक्षा 31 मार्च से शुरू होंगी। बोर्ड की परीक्षाओं के लिए 20 लाख 18 हजार 440 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं। राज्य में 6068 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, जो विगत वर्ष की तुलना में 15 अधिक हैं। राज्य में कुल 73 परीक्षा केंद्रों को अतिसंवेदनशील और संवेदनशील के रूप में चिन्हित किया गया है। इसमें 49 परीक्षा केंद्र संवेदनशील और 24 अति संवेदनशील परीक्षा केंद्र हैं। बोर्ड में इन केंद्रों पर विशेष सुरक्षा के इंतजाम किए हैं। बोर्ड के प्रशासक एलएन मंत्री ने बताया कि गुरुवार यानि कि आज से प्रारंभ होने वाली सीनियर सेकेंडरी परीक्षा के लिए 9 लाख 11 हजार 917, वरिष्ठ उपाध्याय परीक्षा के लिए 4 हजार 58 और विशेष योग्यजन श्रेणी में 899 परीक्षार्थी पंजीकृत किए गए हैं।

उन्होंने बताया कि सीनियर सेकेंडरी परीक्षा के कला वर्ग में 6 लाख 52 हजार 590, वाणिज्य वर्ग में 27 हजार 338 और विज्ञान वर्ग में 2 लाख 31 हजार 989 परीक्षार्थी परीक्षा में प्रविष्ट होंगे। सेकेंडरी परीक्षा के लिए कुल 10 लाख 91 हजार 88, प्रवेशिका परीक्षा के लिए 7 हजार 229 और विशेष योग्यजन श्रेणी में 1 हजार 539 परीक्षार्थी पंजीकृत किए गए हैं। उन्होंने बताया कि 5 हजार 444 परीक्षा केंद्रों के प्रश्न-पत्र पुलिस थानों एवं 326 परीक्षा केंद्रों के प्रश्न-पत्र पुलिस चौकी पर रखे जाएंगे। 44 परीक्षा केंद्रों के प्रश्न-पत्र नोडल केंद्रों पर रखे जाएंगे। सीकर जिले के 42 परीक्षा केंद्रों और जालौर के 5 परीक्षा केंद्रों के प्रश्न-पत्र पुलिस लाइन में रखे जाएंगे। 121 परीक्षा केंद्रों के प्रश्न-पत्र उन्हीं परीक्षा केंद्र पर रखे जाएंगे, जहां 24 घंटे सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की गई है।

यह भी पढ़ें :   Karauli : रंगोत्सव का त्यौहार की खुशी बदली मातम में - मंडरायल

उन्होंने बताया कि प्रश्न-पत्रों को लाने एवं वितरण करने तक की पूरी प्रक्रिया के लिए वीडियोग्राफी करवाई जाएगी। बोर्ड स्तर पर 58 विशेष उड़न दस्ते भी तैनात किए गए हैं। जबकि जिला शिक्षा अधिकारियों की ओर से 125 उड़न दस्ते भी तैनात रहेंगे। 9 उड़न दस्ते संयुक्त शिक्षा निदेशकों की देखरेख में गठित किए गए हैं। बोर्ड की सचिव मेघना चौधरी ने बताया कि परीक्षा की दृष्टि से 11 जिले संवेदनशील हैं।

यह भी पढ़ें :   फेसबुक ने पूर्व IAS राजीव अग्रवाल को नियुक्त किया पब्लिक पॉलिसी का प्रमुख

इनमें जोधपुर, जालौर, भरतपुर, धौलपुर, बाड़मेर, सवाई माधोपुर, सीकर, नागौर, झुंझुनू, दौसा तथा करौली जिले के सभी परीक्षा केंद्रों पर प्रश्न-पत्रों की अलमारी से प्रश्न-पत्र निकालने से लेकर केंद्र पर खोलने एवं वितरण के अलावा परीक्षा व्यवस्था की प्रतिदिन वीडियोग्राफी कराई जाएगी। इन जिलों के जिन परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं, उन केंद्रों पर वीडियोग्राफी नहीं होगी। ऐसे 428 परीक्षा केंद्र हैं।

जहां सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। सीसीटीवी कैमरे से मिलने वाले फुटेज की लाइव मॉनिटरिंग बोर्ड कार्यालय से होगी। चौधरी ने बताया कि परीक्षा अवधि के दौरान परीक्षा केंद्र पर अतिरिक्त कक्ष लगाना, हॉस्टल चलाना तथा कोचिंग कक्षाएं आयोजित करने पर पूर्णतया पाबंदी होगी। परीक्षा काल में परीक्षा केंद्र पर इंटरनेट और फैक्स के उपयोग पर भी पाबंदी रहेगी।