Dausa : सांसद किरोड़ी लाल के नेतृत्व में शुरू हुआ मटका फोड़ आंदोलन

पूर्वी राजस्थान में पानी बनेगा बड़ा सियासी मुद्दा
सांसद किरोड़ी लाल के नेतृत्व में शुरू हुआ मटका फोड़ आंदोलन
दौसा 16 अप्रैल। जिले में पानी एक विकराल समस्या बनती जा रही है, हर कोई पानी को लेकर परेशान है तो अब राजनीतिक पार्टियां भी पानी को लेकर सियासत पर उतारु हैं। आगामी विधानसभा चुनाव में पूर्वी राजस्थान की ईआरसीपी योजना राजनीतिक पार्टियों के लिए यहां बड़ा मुद्दा बन सकती है। पिछले कई दिनों से पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना को लेकर कांग्रेस व भाजपा आमने-सामने हैं।
एक और जहां कांग्रेस ईआरसीपी को राष्ट्रीय परियोजना घोषित हो इसके लिए पूर्वी राजस्थान के 13 जिलों में केंद्र सरकार के खिलाफ बड़ा आंदोलन खड़ा करने की तैयारी कर रही है तो वहीं दूसरी ओर भाजपाई इसे केवल वोटों की राजनीति बता रहे हैं।
Dausa : सांसद किरोड़ी लाल के नेतृत्व में शुरू हुआ मटका फोड़ आंदोलन
भाजपा नेताओं की मानें तो उनका कहना है देश में 70 साल कांग्रेस ने राज किया लेकिन कभी उन्हें जनता की याद नहीं आई, फिर आज उन्हें पानी की परेशानी क्यों सता रही है, यह महज एक राजनीति व जनता के साथ छलावा है। वहीं दूसरी और राज्यसभा सांसद डॉ किरोडी लाल मीणा ने 16 अप्रैल को दौसा जिला मुख्यालय पर पानी की मांग को लेकर आंदोलन का बिगुल फूंक दिया है। डॉ. किरोड़ीलाल ने हाल ही में पीएचईडी मंत्री महेश जोशी से मुलाकात की थी। शनिवार को दौसा जिले की पानी की समस्या को लेकर सांसद डॉ करोड़ी लाल मीणा के नेतृत्व में मटका फोड़ आंदोलन शुरू हुआ है।
दौसा विधायक व कृषि विपणन राज्यमंत्री मुरारी लाल मीणा का कहना है पूर्वी राजस्थान पहले हरा-भरा था, लेकिन अब रेगिस्तान बन गया और जो पश्चिमी राजस्थान जहां रेगिस्तान था वह हरा-भरा होता जा रहा है। ऐसे में पूर्वी राजस्थान की ईआरसीपी योजना को केंद्र सरकार राष्ट्रीय परियोजना घोषित करे, जिससे पूर्वी राजस्थान फिर से हरा-भरा हो सके। उन्होंने कहा अगर केंद्र सरकार ने समय रहते इस पर ध्यान नहीं दिया तो 13 जिलों के लोगों के साथ मिलकर एक बड़ा आंदोलन खड़ा करेंगे। मंत्री ने यह भी कहा हाल ही बजट में ईआरसीपी योजना के लिए राज्य सरकार ने 9600 करोड रुपए का प्रावधान रखा है, लेकिन यह योजना करीब 40 हजार करोड़ रुपए की है, ऐसे में इन पैसे से कुछ नहीं हो सकता।